राबाइंका कर्णप्रयाग में पढ़ाएंगे इंटर कालेज के शिक्षक

राजकीय बालिका इंटर कालेज (राबाइंका) कर्णप्रयाग बीते पांच वर्षो से शिक्षकों के टोटा झेल रहा है। यहां गणित जीव विज्ञान रसायन विज्ञान इतिहास राजनीति शास्त्र संस्कृत के प्रवक्ता का पद रिक्त चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:30 PM (IST)
राबाइंका कर्णप्रयाग में पढ़ाएंगे इंटर कालेज के शिक्षक
राबाइंका कर्णप्रयाग में पढ़ाएंगे इंटर कालेज के शिक्षक

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग : राजकीय बालिका इंटर कालेज (राबाइंका) कर्णप्रयाग बीते पांच वर्षो से शिक्षकों के टोटा झेल रहा है। यहां गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, इतिहास, राजनीति शास्त्र, संस्कृत के प्रवक्ता का पद रिक्त चल रहा है। अब शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने रोटेशन के तहत 15 दिन राजकीय इंटर कालेज (राइंका) कर्णप्रयाग से शिक्षक बालिका इंटर कालेज भेजने का आदेश जारी किया है, जिसका पीटीए राइंका कर्णप्रयाग ने विरोध शुरू कर दिया है।

विद्यालय प्रशासन के आंकड़ों पर गौर करें तो हाईस्कूल स्तर पर 2015 से पूर्व कला संकाय सृजित होने के बाद से शिक्षक नहीं है। यही नहीं कालेज में सफाई कर्मी, दफ्तरी व चतुर्थश्रेणी का पद भी रिक्त है। इंटर स्तर पर जीव विज्ञान, रसायन व भौतिकी के लिए प्रयोगशाला के लिए भी पर्याप्त कक्ष नहीं हैं। राबाइंका की प्रधानाचार्य संगीता बिजल्वाण ने बताया इस संबंध में कई बार शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों तक मांग की जा चुकी है लेकिन पांच साल बीत जाने के बाद भी शिक्षकों की कमी बनी है। वर्तमान में छठवीं से बारहवीं तक छात्राओं की संख्या 210 है। जिसमें से 174 छात्राएं 11वीं व 12वीं में अध्ययनरत हैं।

----------------

शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर अब 15 दिन रोटेशन के तहत समर-स्मारक राइंका कर्णप्रयाग व 15 दिन राइंका जाख से शिक्षक राबाइंका में अध्यापन कार्य करेगें। इसके लिए आवश्यक पत्राचार किया जा चुका है।

कैना चौहान, खंड शिक्षाधिकारी कर्णप्रयाग

--------------------------

शिक्षा विभाग द्वारा समर-स्मारक राइंका कर्णप्रयाग से रोटेशन व्यवस्था के तहत शिक्षकों को 15 दिन राबाइंका भेजे जाने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होगी इस व्यवस्था का पीटीए विरोध करेगा।

कैलाश जोशी, पीटीए अध्यक्ष राइंका कर्णप्रयाग

------------

बीते एक दशक से जूनियर स्तर में छात्र संख्या का आंकड़ा 50 से कम

एक ओर सरकारी विद्यालयों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, वहीं समर-स्मारक राइंका कर्णप्रयाग एवं राबाइंका कर्णप्रयाग के जूनियर स्तर पर प्रवेश के लिए नौनिहालों के प्रवेश का शिक्षक इंतजार कर रहे हैं। प्रधानाचार्य वीरपाल सिंह ने बताया प्राथमिक विद्यालयों के छात्र राइंका कर्णप्रयाग नहीं पहुंच रहे है। बीते एक दशक में जूनियर स्तर तक छात्र संख्या 50 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है। समर-स्मारक राइंका कर्णप्रयाग आदर्श विद्यालय की श्रेणी में है और वर्तमान में यहां छात्र संख्या 230 है जबकि इंटर स्तर पर 130 छात्र अध्ययनरत है। कमोबेश यही हाल राबाइंका कर्णप्रयाग का है। जहां जूनियर स्तर तक छात्राओं की संख्या 46 ही पहुंच सकी है। प्रधानाचार्य की माने तो जूनियर व एलटी स्तर पर पर्याप्त शिक्षकों की तैनाती है लेकिन अभिभावक अपने पाल्यों को सरकारी विद्यालयों का रूख करने से गुरेज कर रहे है।

chat bot
आपका साथी