भवन सुविधा के अभाव में राइंका कोटी में पढ़ाई प्रभावित

विकासखंड कर्णप्रयाग के चांदपुरपट्टी स्थित राजकीय इंटर कालेज कोटी में जर्जर विद्यालय में पढ़ने को विवश हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:21 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 06:21 PM (IST)
भवन सुविधा के अभाव में राइंका कोटी में पढ़ाई प्रभावित
भवन सुविधा के अभाव में राइंका कोटी में पढ़ाई प्रभावित

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग

विकासखंड कर्णप्रयाग के चांदपुरपट्टी स्थित राजकीय इंटर कालेज कोटी में भवन सुविधा के अभाव से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है। विद्यालय में नौ कमरों की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान में पांच जर्जर कक्षों में कक्षाएं चल रही हैं। यही नहीं विद्यालय के मार्ग पर भी दरारें आने से हर समय खतरा बना रहता है। शिक्षा विभाग भी इस संबंध में गंभीर नहीं दिखाई दे रहा है।

अध्यापक अभिभावक संघ राइंका कोटी के अध्यक्ष अशोक रावत व प्रधान विनोद कुमार ने जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना एवं मुख्यमंत्री से भवन निर्माण न होने पर पत्र के जरिये शिकायत की है। पत्र में कहा कि विद्यालय का भवन क्षतिग्रस्त होने से छात्र-छात्राएं जान जोखिम में डालकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं।

अशोक रावत और ग्राम प्रधान विनोद कुमार ने कहा कि भूस्खलन से कालेज की बिल्डिंग को खतरा बना है। पूरा विद्यालय भवन जर्जर होने से कक्षा-कक्ष चलाने लायक नहीं रह गए हैं। कालेज में छात्र-छात्राएं, शिक्षक व कर्मचारी खतरे के साए में पठन-पाठन व काम कर रहे हैं। इससे पहले खंडशिक्षाधिकारी की अनुमति से कुछ कक्षाएं प्राथमिक स्कूल में संचालित की जा रही थी, लेकिन अब कोरोनाकाल के बाद प्राथमिक विद्यालय खुल चुके हैं। ऐसे में प्राथमिक भवन के बरामदे में इंटर कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबध में बीते वर्ष जुलाई से शिक्षाधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है, लेकिन अब तक समस्या का हल नहीं हुआ है। यदि अब मांग नहीं मानी गई तो ग्रामीण सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे।

खंडशिक्षा अधिकारी कैना चौहान ने बताया कि कक्ष-कक्षों की कमी से आ रही परेशानी के संबंध में जिलास्तरीय अधिकारियों को अवगत कराया गया है। साथ ही भवन मरम्मत व नवनिर्माण के लिए भी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी