स्लोगन और पोस्टर से दी एड्स से बचाव की सलाह

जागरण टीम गढ़वाल विश्व एड्स दिवस पर गढ़वाल में जगह-जगह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और छात्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:35 PM (IST)
स्लोगन और पोस्टर से दी एड्स से बचाव की सलाह
स्लोगन और पोस्टर से दी एड्स से बचाव की सलाह

जागरण टीम, गढ़वाल: विश्व एड्स दिवस पर गढ़वाल में जगह-जगह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और छात्र-छात्राओं ने स्लोगन और पोस्टर के जरिये एड्स के बारे में जागरूक किया।

उत्तरकाशी में स्लोगन प्रतियोगिता में सोबेंद्र लाल प्रथम, सचिन रमोला द्वितीय और प्रवेश राणा तृतीय स्थान पर रहा। पोस्टर प्रतियोगिता में समीर प्रथम, आदर्श नेगी द्वितीय, दिव्यांशु तृतीय स्थान पर रहा। गोष्ठी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सिविल जज सीनियर डिविजन दुर्गा शर्मा ने कहा कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देश पर इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डीपी जोशी ने कहा कि एड्स अक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिड्रोम है। राइंका नेताला में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बैनर तले एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने एक जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया।

नैनबाग में राजकीय महाविद्यालय नैनबाग की राष्ट्रीय सेवा योजना व रेड रिबन इकाई ने विश्व एड्स दिवस पर स्वयं सेवियों ने मुख्य बाजार में रैली निकाली। इस अवसर पर भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। डॉ. दिनेश चंद्र ने कहा कि जागरूकता से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।

जनपद पौड़ी में एड़स के मामलों में गिरावट आ रही है। पिछले वर्ष की तुलना जनपद में इस वर्ष अभी तक आधे से कम मामले आए हैं। मंगलवार को विश्व एड्स दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में सीएमओ डॉ. मनोज शर्मा की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में अधिकारियों ने बताया कि पौड़ी जनपद में एचआईवी मामलों में कमी आई है। पिछले वर्ष जनपद में 39 एचआईवी संक्रमित पाए गए थे। जबकि इस वर्ष अभी तक 14 ही मामले सामने आए हैं। कार्यक्रम में सिविल जज सीनियर डिविजन इंदु शर्मा ने एड्स रोगियों के विधिक अधिकारों की जानकारी दी।

श्रीनगर में विश्व एड्स दिवस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की राबाइंका श्रीनगर इकाई ने विद्यालय परिसर में विचार गोष्ठी का आयोजन किया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सरिता उनियाल के नेतृत्व में एनएसएस स्वयंसेवी छात्राओं ने कोविड 19 से सम्बन्धित नियमों का पालन करते हुए एड्स से बचाव को लेकर पोस्टर प्रदर्शनी के साथ जनजागरूकता अभियान भी चलाया। विद्यालय परिसर में श्लोगन प्रतियोगिता हुई जिसमें कु. अर्चिता प्रथम रही। सरिता ने दूसरा स्थान, आंचल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जीजीआइसी की प्रधानाचार्या सुमनलता पंवार और एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सरिता उनियाल ने विजेता छात्राओं का उत्साहव‌र्द्धन करने के साथ ही उन्हें सम्मानित भी किया।

मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के पैरामेडिकल कर्मचारियों, स्टाफ नर्सों और फैकल्टियों ने मंगलवार को एड्स रोग के खिलाफ श्रीकोट गंगानाली जनजागरूकता रैली निकाली। कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने विमोचन किया। प्राचार्य प्रोफेसर रावत ने कहा कि एड्स के कारणों से दूर रहना ही इससे बचाव है।

गोपेश्वर में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने एड्स से बचाव के लिए जागरूकता गोष्ठी में एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पूजा राठौर ने बताया कि एड्स से बचाव के लिए सभी को जागरूक होना होगा। इसमें युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है।

chat bot
आपका साथी