दैनिक जीवन में जल की उपयोगिता विषय पर प्रोजेक्ट में राबाइंका गौचर का चयन

देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस सप्ताह पर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय अविष्कार कार्यक्रम में राबाइंका गौचर (चमोली)की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए प्रोजेक्ट के आधार पर विद्यालय का चयन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:04 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:04 PM (IST)
दैनिक जीवन में जल की उपयोगिता विषय पर प्रोजेक्ट में राबाइंका गौचर का  चयन
दैनिक जीवन में जल की उपयोगिता विषय पर प्रोजेक्ट में राबाइंका गौचर का चयन

संवाद सूत्र, गौचर : देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस सप्ताह पर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय आविष्कार कार्यक्रम में राबाइंका गौचर (चमोली)की छात्राओं की ओर से प्रस्तुत किए प्रोजेक्ट के आधार पर विद्यालय का चयन किया गया है।

कार्यक्रम में 265 छात्राओं ने गणित व विज्ञान विषय में आंकड़े एकत्र कर विद्यालय समन्वयक भौतिक विज्ञान प्रवक्ता गंभीर असवाल के मार्ग दर्शन में अपने प्रोजेक्ट कार्य कोविड-19 के चलते ऑनलाइन मोबाइल जमा से कराए थे। समन्वयक एवं भौतिक विज्ञान प्रवक्ता गंभीर असवाल ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के जन्म दिवस सप्ताह पर शिक्षा विभाग द्वारा गणित व विज्ञान विषय पर राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह मनाया गया। जिसमें पानी का लेखा-जोखा व कार्बनपद चिन्ह विषय चुना गया था। जिसमें हर ब्लाक से तीन विद्यालयों का चयन किया गया जिसमें राइंका गौचर को चुना गया है। इस कार्य में बच्चों ने आंकडे एकत्र करते हुए परिवार व गांव को पानी के समुचित उपयोग एवं पर्यावरण को कार्बनपद से युक्त रखने के संबंध में जागरूक किया गया। विद्यालय प्रधानाचार्य मनोरमा भंडारी ने बच्चों द्वारा कोरोना संक्रमण काल में इस प्रकार की गतिविधियों को संपादित करने से समाज को जागरूक करने में सफलता की बात कही।

chat bot
आपका साथी