विधानसभा कूच कर रहे प्रदर्शनकारियों का हंगामा, पथराव, लाठीचार्ज

चमोली जिले के गोपेश्वर में सड़क की मांग को लेकर भराड़ीसैण जा रहे घाट क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने विधानसभा कूच किया। इस दौरान पुलिस ने जंगलचट्टी बैरियर पर रोक दिया। पुलिस के साथ आंदोलनकारियों की तीखी नोक-झोंक भी हुई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 02:40 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:54 PM (IST)
विधानसभा कूच कर रहे प्रदर्शनकारियों का हंगामा, पथराव, लाठीचार्ज
मोटर मार्ग की मांग को लेकर आंदोलनकारियों का विधानसभा कूच।

संवाद सहयोगी, गैरसैंण (चमोली)। चमोली जिले में19 किलोमीटर लंबे नंदप्रयाग-घाट मोटर मार्ग के चौड़ीकरण की मांग कर रहे ग्रामीणों की विधानसभा कूच के दौरान पुलिस के साथ तीखी झड़प हुई। विधानसभा तक जाने पर अड़े ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान कुछ देर पथराव भी हुआ। इससे एक वाहन के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए। हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार की, लेकिन जब स्थिति नहीं संभली तो लाठीचार्ज किया गया। इसमें एक महिला समेत तीन लोग चोटिल हो गए।

नंदप्रयाग-घाट मोटर मार्ग के चौड़ीकरण की मांग को लेकर ग्रामीण करीब ढाई माह से आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को क्षेत्र के सैकड़ों लोग गैरसैंण के पास एकत्र हुए और विधानसभा के लिए कूच किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गैरसैंण के पास जंगलचटटी बैरियर पर रोक दिया। इस पर दोनों पक्षों में तीखी नोकझोंक शुरू हो गई और नौबत धक्कामुक्की तक जा पहुंची।

 प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें कीं, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने चेकपोस्ट को पार कर विधानसभा के लिए कूच शुरू कर दिया। इस पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को चेकपोस्ट से तीन किलोमीटर आगे दिवालीखाल में रोक लिया। यहां फिर दोनों पक्षों में झड़प शुरू हो गई। पुलिस ने एक बार फिर पानी की बौछार की, लेकिन हालात काबू नहीं हो पाए। इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया। तभी प्रदर्शनकारियों की ओर से पथराव होने लगा। जंगल की ओर से हो रहे पथराव को रोकने के लिए पुलिस ने जंगल में कांबिंग भी की।

पुलिस की कार्रवाई के बाद प्रदर्शनकारी सड़क पर धरने पर बैठ गए। देर शाम तक धरना जारी था। घाट- नंदप्रयाग सड़क चौड़ीकरण आंदोलन समिति के अध्यक्ष चरण सिंह ने आरोप लगाया कि पुलिस ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों पर जबरन लाठिया भांजीं। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे मनोज कठैत ने कहा कि आंदोलन को कुचलने की कोशिश की जा रही है, लेकिन ग्रामीण इससे दबने वाले नहीं हैं।

 यह भी पढ़ें- Uttarakhand Budget Session 2021: राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बजट सत्र, विपक्ष ने किया वॉकआउट 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी