बलिदानी बीना हमेशा रहेगी सभी को याद

जंगल की आग रोकने के प्रयास में बरतोली गांव की 12 वर्षीय बालिका बीना की स्मृति में बीना स्मृति फाउंडेशन की ओर से तौलसैंण गांव में बीना शहीद स्मारक के पुनर्निर्माण का शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 10:18 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 10:18 PM (IST)
बलिदानी बीना हमेशा रहेगी सभी को याद
बलिदानी बीना हमेशा रहेगी सभी को याद

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग: जंगल की आग रोकने के प्रयास में बरतोली गांव की 12 वर्षीय बालिका बीना की स्मृति में बीना स्मृति फाउंडेशन की ओर से तौलसैंण गांव में बीना शहीद स्मारक के पुनर्निर्माण का शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर मंडी समिति अध्यक्ष विनोद नेगी ने कहा आग रोकने के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाली बीना को हमेशा याद किया जाता रहेगा।

कार्यक्रम में बीना स्मृति फाउंडेशन संरक्षक भुवन नौटियाल, लोकजाग़ृति सचिव जितेन्द्र कुमार ने कहा वर्ष 2000 में केदारनाथ वन जीव प्रभाग गोपेश्वर ने जीआइसी तोलसैंण में स्मारक तैयार किया गया था जो बरतोली-दुआ मोटर मार्ग निर्माण के चलते स्मारक क्षतिग्रस्त हो गया जिसका पुनर्निर्माण करने में पीएमजीएसवाइ के अधिशासी अभियंता बीएन गोदियाल एवं केदारनाथ वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी अमित कंवर की सहमति पर संभव हो पाया है। इस मौके पर पीएमजीएसवाइ के अभियंता ने कहा शहीद की प्रतिष्ठा के अनुरूप स्मारक तैयार किया जाएगा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों ने सरकार से राइंका बरतोली का नाम बीना का नाम जोजडने, बीना की शहादत को पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने, फाउंडेशन को दो लाख अनुदान देने की मुख्यमंत्री की घोषणा को पूरा करने, बीना के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करने, स्मारक के समीप खेल मैदान व सौर ऊर्जा सुविधा प्रदान करने की मांग रखी। इस मौके पर मुख्य अतिथि मंडी समिति अध्यक्ष विनोद नेगी ने फाउंडेशन की ओर से आए प्रस्तावों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया और बरताली राइंका में कंप्यूटर व खेल मैदान जिला योजना से स्वीकृत कराने का आश्वासन दिया। इस मौके पर बलिदानी बीना के पिता राजेन्द्र सिंह व माता नंदी देवी को शालभेंट कर सम्मानित करते स्मारक का भूमि देने वाले तोलसैंण गांव के गोविन्द सिंह का आभार जताया गया। शिलान्यास कार्यक्रम में धनपुर रेंज अधिकारी पंकज ध्यानी, सुभाष गैरोला, प्रधान आरती देवी, मनवर सिह, गोविन्द सिह, सोहन सिंह, मंगल सिह, बलवंत सिह, वन पंचायत सरपंच प्रदीप सिह, दीपक सिह, अरूण भंडारी, मनोज पुंडीर, अवर अभियंता नितिन, अनुज कुमार मौजूद रहे। इससे पूर्व लोकजागृति संस्था सचिव जितेन्द्र कुमार व उनकी टीम के आरती, पूजा व प्रेम सेमवाल ने जंगल की आग में शहीद बीना को लोकगीत के माध्यम से याद किया।

फोटो- वनाग्नि रोकने में शहीद बीना की स्मृति में स्मारक शिलान्यास कार्यक्रम

chat bot
आपका साथी