District Jail Pursari:जिला कारागार में आंदोलनकारी ने शुरू की भूख हड़ताल, गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित करने की मांग

गैरसैंण को उत्तराखंड की स्थायी राजधानी बनाने की मांग को लेकर जिला कारागार पुरसाड़ी में बंद राजधानी आंदोलन से जुड़े प्रवीन कुमार सिंह ने कारागार की बैरक में ही आमरण अनशन शुरू कर दिया है। पुलिस ने बीते 14 सितंबर को प्रवीन को गिरफ्तार किया था।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:38 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:56 PM (IST)
District Jail Pursari:जिला कारागार में आंदोलनकारी ने शुरू की भूख हड़ताल, गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित करने की मांग
राजधानी आंदोलन से जुड़े प्रवीन कुमार सिंह ने कारागार की बैरक में ही आमरण अनशन शुरू कर दिया है।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: गैरसैंण को उत्तराखंड की स्थायी राजधानी बनाने की मांग को लेकर जिला कारागार पुरसाड़ी में बंद राजधानी आंदोलन से जुड़े प्रवीन कुमार सिंह ने कारागार की बैरक में ही आमरण अनशन शुरू कर दिया है।

बता दें कि वर्ष 2018 में आंदोलन से जुड़े एक मामले में प्रवीण कुमार को गिरफ्तार कर 14 सितंबर को न्यायालय के आदेश से जिला कारागार लाया गया था। बताया गया कि प्रवीण ने जेलर को भूख हड़ताल की बात बताकर सुबह का नाश्ता और दोपहर का खाना भी नहीं खाया। जेलर प्रमोद पांडे ने बताया कि प्रवीन के लिए बैरक में खाना ले जाया गया, लेकिन उसने खाना नहीं खाया है। बताया जा रहा है कि तीन साल पूर्व गैरसैंण में राजधानी की मांग के लिए चल रहे आंदोलन के दौरान प्रवीण सहित 39 आंदोलनकारियों पर बलवा और आपराधिक बल का प्रयोग करने का मामला दर्ज किया गया था। 38 आंदोलनकारियों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी थी, जबकि प्रवीन कुमार की गिरफ्तारी नहीं हो पाई थी। पुलिस ने बीते 14 सितंबर को प्रवीन को गिरफ्तार किया था।

पुरोला के तीन वार्ड में पेयजल संकट बरकरार

नगर पंचायत पुरोला क्षेत्र के वार्ड नंबर चार, पांच और छह में चौथे दिन भी पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं हुई। जबकि अन्य वार्ड में रविवार दोपहर चौथे दिन आपूर्ति सुचारू हो गई। पेयजल आपूर्ति ठप रहने से संबंधित वार्डों के लोग हैंडपंप व प्राकृतिक स्रोत से पीने का पानी ढोने को मजबूर हुए। उन्होंने जल्द से जल्द आपूर्ति सुचारू करने की मांग उठाई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: प्राइमरी स्कूलों में बैकलाग के पदों पर पांच दिन में होगी नियुक्ति, प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने दिए निर्देश

नगर पंचायत के सात वार्ड में पेयजल आपूर्ति के लिए आठ किलोमीटर दूर कुफारा मालगाड से पेयजल लाइन बिछाई गई है। गत बुधवार रात को क्षेत्र में भारी बारिश होने से लाइन का मूलस्रोत व लाइन कई जगह से टूट गई। जिस कारण गुरुवार सुबह से नगर क्षेत्र में पानी की आपूर्ति ठप हो गई। जल संस्थान के कर्मचारी व अधिकारी लगातार मूल स्रोत व क्षतिग्रस्त लाइन की मरम्मत करने में जुटे रहे। जिससे वार्ड एक, दो, तीन, सात में पेयजल आपूर्ति सुचारू हो गई थी। जल संस्थान के सहायक अभियंता एसएस रावत ने बताया कि कुफारा, ढकाडा क्षेत्र में बुधवार को भारी बारिश से मूल स्रोत समेत कई जगह लाइन टूट गई थी। क्षतिग्रस्त अधिकांश लाइन की मरम्मत की जा चुकी है। शेष लाइन की मरम्मत भी जल्द ही कर दी जाएगी। इससे जिन वार्ड में पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं हुई वहां भी जल्द हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में व्यावसायिक वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड जरूरी, आनलाइन होगा आवेदन

chat bot
आपका साथी