जसपुर-आदिबदरी-आटागाड़ मोटर मार्ग पर बनेगा डेढ़ लेन पुल

संवाद सूत्र कर्णप्रयाग विकासखंड कर्णप्रयाग के अंतर्गत जसपुर-आदिबदरी-आटागाड़ मोटर मार्ग पर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:37 PM (IST)
जसपुर-आदिबदरी-आटागाड़ मोटर मार्ग पर बनेगा डेढ़ लेन पुल
जसपुर-आदिबदरी-आटागाड़ मोटर मार्ग पर बनेगा डेढ़ लेन पुल

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग: विकासखंड कर्णप्रयाग के अंतर्गत जसपुर-आदिबदरी-आटागाड़ मोटर मार्ग पर पुल निर्माण न होने से ग्रामीण परेशान हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो ग्रामीणों की मांग पर सिगल लेन पुल का इस्टीमेट शासन को भेज दिया गया था, लेकिन अब डेढ़ लेन के पुल का निर्माण शासन से मिले दिशा-निर्देशों पर किया जाना है। इसके चलते अब नए सिरे से रिवाइज इस्टीमेट शासन को भेजा जाएगा।

ग्रामीण सुभाष रावत और रविंद्र कुमार का कहना है कि आदिबदरी-जसपुर-डुंग्री-बैनोली व नौटी को जोड़ने वाले मोटर मार्ग का निर्माण वर्ष 2013 में शुरू हुआ था, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय विधायक ने 14 नवंबर 2019 का किया था। उज्ज्वलपुर-बैनोली तक मोटर मार्ग निर्माण व सुधारीकरण पर 343.52 लाख की राशि व्यय की गई। लेकिन, आठ साल बाद भी लोनिवि की ओर से आटागाड़ में पुल नहीं बन पाया। इसके कारण बारिश होते ही जलस्तर बढ़ जाने से वाहनों से आवागमन जोखिम भरा हो जाता है।

कुछ दिन पहले बारिश के बाद इस मोटर मार्ग से वाहन नहीं चल पा रहे हैं और वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व में उज्ज्वलपुर से कर्णप्रयाग पहुंचने में 15 किमी का सफर करना होता था, लेकिन गदेरे में पानी बढ़ जाने व पुल सुविधा न होने से चालक 30 किमी अतिरिक्त दूरी तय कर नौटी मार्ग से पहुंच रहे हैं। यही नहीं पुल के न बन पाने से सड़क पर दो किमी क्षेत्र में सुधारीकरण कार्य नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा बरसात के मौसम में मलबा आने के चलते आएदिन वाहन मलबे में फस जाते हैं, जबकि इसी मोटर मार्ग से आदिबदरी, जसपुर, डुंग्री, बैनोली, ऐरोली, मलेठी, माथर, देवलकोट, किरसाल, नंदासैंण, नोटी, कर्णप्रयाग, पौड़ी आदि स्थानों को जोड़ने व सुविधानुसार मार्ग पर पुल न बन पाने से परेशानी उठानी पड़ रही है।

--------

लोनिवि गौचर की ओर से 1.62 लाख का इस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजने के बाद डिजाइन तैयार कर दिया गया था। लेकिन, शासन से मिले दिशा-निर्देश के अनुसार अब पुल डेढ़ लेन का तैयार किया जाना है। लिहाजा अब इस्टीमेट रिवाइज कर 3.5 लाख रुपये का आगणन कर भेजा जाएगा।

एमएस रावत, सहायक अभियंता लोनिवि गौचर

chat bot
आपका साथी