चमोली में जंगल में लगी आग को बुझाने के प्रयास में वृद्ध की मौके पर हुई मौत

मंगलवार को चमोली जनपद के गैरसैंण के गडोली में जंगल की लगी आग को बुझाने में 68 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच शव बरामद किया और पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:56 PM (IST)
चमोली में जंगल में लगी आग को बुझाने के प्रयास में वृद्ध की मौके पर हुई मौत
चमोली में जंगल में लगी आग को बुझाने के प्रयास में वृद्ध की मौके पर हुई मौत।

संवाद सूत्र, गैरसैंण (चमोली)। मंगलवार को गैरसैंण के गडोली में जंगल की लगी आग को बुझाने में 68 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच शव बरामद किया और पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह 8.30 बजे गैरसैंण नगर मुख्यालय से सटे गडोली-सोनियाणा के जंगल में भीषण आग धधक उठी। इसी दौरान समीप के खेतों में नगर के वार्ड-6 गडोली निवासी पूर्व लोनिवि कर्मचारी रघुराम (68 वर्ष) पुत्र हिवा लाल अपने खेतों में हल लगा रहे थे। वह तेजी से फैलती आग को बुझाने के लिए दौड़ पडे। इस बीच बुजुर्ग ने साहस का परिचय देते हुए आग बुझाई और काफी क्षेत्र में आग फैलने से रोका, लेकिन एकाएक दूसरी ओर से आग फैल गई और वृद्ध आग की लपेटों में चारों ओर से घिर गया और बुरी तरह झुलस गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

खबर मिलते ही ग्रामीण व पुलिस टीम मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। मामले में लोहबा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी प्रदीप गौड़ ने बताया घटना निजी नाप भूमि में हुई है, जहां ग्रामीणों ने कंटीले तारों की बाड़ लगाई थी। संभवत: रघुराम इन तारों में उलझ गए और आग की लपटों में घिर गए। उन्‍होंने कहा ऐसे में मामलों में आर्थिक मदद का प्रावि‍धान नही है। वनभूमि में अनुग्रह राशि दी जा सकती है, लेकिन मामला निजी भूमि का है।

थानाध्यक्ष गैरसैंण सुभाष जखमोला ने बताया शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए कर्णप्रयाग उप जिला अस्पताल भिजवाया गया है। आगजनी की घटना के बाद गडोली गांव में मातम पसरा है। हांलाकि, जंगल की आग वृद्ध की मौत के बाद शांत हो गई थी और बाद में मौके पर पहुंचे पुलिस व वन कर्मचारियों सहित ग्रामीणों ने आग को बुझा दिया था।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड में फिर बेकाबू होने लगी जंगल की आग, 24 घंटे में हुईं 160 घटनाएं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी