प्रधानमंत्री आवास योजना में तेजी लाएं अधिकारी

संवाद सहयोगी गोपेश्वर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने विभिन्न विकास योजनाओं समीक्षा करते अधि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 06:31 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 06:31 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना  में तेजी लाएं अधिकारी
प्रधानमंत्री आवास योजना में तेजी लाएं अधिकारी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने विभिन्न विकास योजनाओं समीक्षा करते अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत चयनित लाभार्थियों के आवास निर्माण में तेजी लाई जाए। लाभार्थियों को दूसरी किस्त का आवंटन जल्द से जल्द किया जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की आजीविका बढ़ाने के लिए किसी अच्छे प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू किया जाए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को फायदा मिल सके। जिस क्षेत्र में समूह की महिलाएं अच्छा कार्य कर रही है उनके लिए पूरा प्रोजेक्ट तैयार करते हुए प्रोत्साहित किया जाए। हथकरघा एवं हस्तशिल्प से जुडे समूहों को प्रशिक्षण देकर अच्छे उत्पाद तैयार करें। दुग्ध क्लस्टर से जुड़ी महिलाओं को पनीर के अलावा मख्खन, घी एवं अन्य मिल्क प्रोडेक्ट तैयार करने के प्रशिक्षण देकर समूह के माध्यम से ही पूरे प्रोजेक्ट पर कार्य कराया जाए। ताकि समूह को अधिक लाभ मिल सके। मनरेगा में जीईओ टैगिग में कर्णप्रयाग, नारायणबगड़ व पोखरी में धीमी प्रगति और खंड विकास अधिकारियों के योजनाओं की पूरी जानकारी न देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को अगली बैठक में पूरी तैयारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

इस दौरान बताया गया कि पिछले वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के 1112 लाभार्थियों में से 1110 लाभार्थियों को प्रथम किस्त तथा 39 लाभार्थियों को दूसरी किस्त भी दे दी गई है। जबकि इस वर्ष पीएम आवास के तहत 245 का लक्ष्य मिला है जिसमें से 244 की जीओ टैगिग कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी