विकास योजनाओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों की बैठक लेते हुए जिला योजना राज्य सेक्टर केंद्र पोषित और बाह्य सहायतित योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने विभागों को प्रस्तावित कार्यो और पिछले अवशेष कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर पूरा करते हुए शत-प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:43 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 10:00 PM (IST)
विकास योजनाओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश
विकास योजनाओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों की बैठक लेते हुए जिला योजना, राज्य सेक्टर, केंद्र पोषित और बाह्य सहायतित योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने विभागों को प्रस्तावित कार्यो और पिछले अवशेष कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर पूरा करते हुए शत-प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने विभागों को निर्देशित किया कि जिन योजनाओं का कार्य पूर्ण हो गया है, उनका तत्काल भुगतान किया जाए और विभागों में अवशेष पहली किश्त की धनराशि को पूरी तरह व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला योजना की अगली किश्त की धनराशि अवमुक्त की जा रही है। सभी विभाग इसकी डिमांड शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि विभागों को धनराशि आवंटित की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि विभागों की ओर से जो भी कार्य निर्माणदायी संस्थाओं को दिए गए हैं, उनकी स्वयं मानिटरिग करें और निर्माण कार्यो की गुणवत्ता एवं समयबद्धता का भी पूरा ध्यान रखें। कहा कि विभागों की ऐसी कोई योजना जो किसी कारण से नहीं हो सकती है और उसे बदलने की जरूरत है तो शीघ्र इसे संज्ञान में लाया जाए। उन्होंने विभागों को प्रस्तावित योजनाओं के कार्य दिसंबर तक पूरा करते हुए शत-प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने राज्य सेक्टर, केंद्र पोषित, बाह्य सहायतित और 20 सूत्री कार्यक्रमों की समीक्षा भी की। इसमें विभागों को प्रस्तावित कार्यो को जल्द पूरा करते हुए निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए। बैठक में डीएफओ सर्वेश कुमार दुबे, पीडी प्रकाश रावत, डीडीओ सुमन राणा, एसीएमओ डा. एमएस खाती, अर्थ एवं संख्याधिकारी आनंद सिंह जंगपांगी सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

----

ये है योजनाओं की स्थिति

जिला योजना के अंतर्गत अनुमोदित 5190.00 परिव्यय के सापेक्ष 3714.00 लाख धनराशि विभागों को अवमुक्त की गई है, जिसमें से अभी तक विभागों ने 78.15 प्रतिशत व्यय कर लिया है। राज्य सेक्टर के अंतर्गत अनुमोदित अवमुक्त 11067.61 लाख के सापेक्ष 58.65 और केंद्र पोषित में अवमुक्त 25301.84 लाख के सापेक्ष 90.22 प्रतिशत धनराशि विभागों की ओर से व्यय की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी