कर्णप्रयाग-रानीखेत लिक मोटर मार्ग पर भूस्खलन

सोमवार देर रात हुई मूसलधार बारिश से मंगलवार दिनभर नगरीय व ग्रामीण अंचलों में जनजीवन प्रभावित रहा। नगर क्षेत्र कर्णप्रयाग में कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों व आवासीय भवनों में पानी घुसने की शिकायत स्थानीय जनता ने पालिका-प्रशासन से की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 10:56 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 10:56 PM (IST)
कर्णप्रयाग-रानीखेत लिक मोटर मार्ग पर भूस्खलन
कर्णप्रयाग-रानीखेत लिक मोटर मार्ग पर भूस्खलन

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग : सोमवार देर रात हुई मूसलधार बारिश से मंगलवार दिनभर नगरीय व ग्रामीण अंचलों में जनजीवन प्रभावित रहा। नगर क्षेत्र कर्णप्रयाग में कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों व आवासीय भवनों में पानी घुसने की शिकायत स्थानीय जनता ने पालिका-प्रशासन से की। वहीं कर्णप्रयाग-रानीखेत लिक मोटर मार्ग पर सुभाषनगर में पहाड़ी से भूस्खलन होने के चलते साढ़े पांच घंटे तक यातायात बाधित रहा।

कर्णप्रयाग के व्यापारी हरि प्रसाद सती, राकेश कंडवाल ने कहा कि नगर के उमा देवी तिराहे पर उमा देवी मंदिर का प्रवेश द्वार व नाली निकासी का कार्य प्रारंभ न होने से पानी दुकानों में घुस रहा है और सड़क पर बारिश में दलदल व मौसम साफ होने के बाद उठने वाली धूल स दुकानों में बैठना दूभर है। यदि कार्यदायी संस्था उत्तराखंड पेयजल निर्माण निगम द्वारा नमामि गंगे के तहत सीवरेज व्यवस्था का कार्य शुरू नहीं किया गया तो आन्दोलन किया जाएगा। इसी तरह मुख्य बाजार, सुभाषनगर, सांकरी, अपर बाजार रामलीला मैदान से मस्जिद परिसर, बहुगुणानगर में पानी निकासी न होने से भू-धंसाव की समस्या बनी हुई है। इससे आवासीय भवनों को खतरा पैदा हो गया है। व्यापारी अनिल खंडूड़ी ने कहा बीते एक दशक से अधिक समय बीत जाने के बाद भी पालिका-प्रशासन अपर बाजार रामलीला मैदान से मस्जिद परिसर तक ट्रीटमेंट कार्य शुरू नहीं कर पाया है जबकि अब नैनीसैंण-कर्णप्रयाग मोटर मार्ग पर नाली निकासी न होने से बहुगुणा नगर की दर्जनभर से अधिक आवासीय भवनों में दरारें आ गई है। स्थानीय निवासी इसके लिए आलवेदर सड़क कटिग कार्य को जिम्मेदार मान रहे है लेकिन कई स्थानों पर पानी निकासी व्यवस्था न होने से भी भू-धंसाव की स्थिति बनी है। वहीं तड़के सुबह पांच बजे भूस्खलन होने से बाधित हुए कर्णप्रयाग-रानीखेत लिंक मोटर मार्ग को एनएच ने करीब साढ़े दस बजे यातायात के लिए खोल दिया। इस दौरान मार्ग पर लंबा जाम लगा रहा। ग्रामीण क्षेत्रों का मुख्यालय से संपर्क कटा

कर्णप्रयाग : बारिश से आए मलबे के चलते कर्णप्रयाग-बदरीनाथ राजमार्ग लाटूगैर व लंगासू में कुछ समय के लिए बाधित रहा। जबकि सिमली-सेनू, बगोली-चूला, तोली-कल्याणी, कर्णप्रयाग-नोटी, मचखोला-ढमढ़मा, थिरपाक-कांडई, उज्ज्वलपुर-सेमधारकोट मोटर मार्ग अभी भी बंद हैं। इसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों का मुख्यालय से संपर्क कट गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के अभियंता ने बताया कि बाधित मार्गो का निरीक्षण किया गया है। जल्द ही इन सभी मार्गो को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी