कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेमकुंड साहिब की यात्रा स्थगित

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेमकुंड साहिब यात्रा स्थगित कर दी गई है। कपाट खोलने की अगली तिथि बाद में तय की जाएगी। हेमकुंड साहिब के कपाट 10 मई को खोले जाने थे। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने इस बारे में सरकार को पत्र भेजा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 07:47 AM (IST)
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेमकुंड साहिब की यात्रा स्थगित
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेमकुंड साहिब की यात्रा स्थगित।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर (चमोली)। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेमकुंड साहिब यात्रा स्थगित कर दी गई है। कपाट खोलने की अगली तिथि बाद में तय की जाएगी। हेमकुंड साहिब के कपाट 10 मई को खोले जाने थे। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने इस बारे में सरकार को पत्र भेज दिया है।

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने कहा कि देश के साथ ही उत्तराखंड में भी कोराना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर फिलहाल यात्रा स्थगित कर दी गई है। ट्रस्ट जल्द ही इसकी सूचना संगतों को भी देगा। इस बीच सेना की इंजीनियरिंग कोर के जवान हेमकुंड साहिब मार्ग पर बर्फ हटाने के काम में जुटे हुए हैं। 

बगोड़ी में वीर भड़ जीतू बगड्वाल के मेले का हुआ आयोजन

बगोड़ी गांव में जीतू बगड्वाल देवता के मेले (थौलु) का आयोजन किया। मेले में क्षेत्र के विभिन्न गांव से मेलार्थी अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए वीर भड़ जीतू बगड्वाल देवता के दर्शन करने पहुंचे।  पूजा अर्चना के पश्चात मेलार्थियों ने दर्शन किए। साथ ही राज राजेश्वरी देवी और जीतू बगड्वाल की देव डोली के साथ नृत्य किया। पश्वा (औतारी) पर जीतू बगड्वाल व उनकी रानी भरुणा देवी अवतरित हुए, जिन्होंने सभी को अपना आशीर्वाद दिया। जीतू बगड्वाल के औतारी चंदन सिंह बिष्ट एवं बलवीर सिंह बिष्ट, मान सिंह बिष्ट, विक्रम सिंह बिष्ट एवं हरी सिंह पर देवता अवतरित हुए।

इसके पश्चात भंडारे का आयोजन किया गया। जिसका आयोजन भड़कोट प्रधान शिवराज बिष्ट ने किया ने किया। मेले के आयोजन आयोजन में युवा संगठन बगोडी के सदस्यों का विशेष योगदान रहा। इसमें उत्तरकाशी पीजी कॉलेज के छात्रसंघ महामंत्री देवराज बिष्ट, राजपाल राणा, मनोज बिष्ट, सनोज, सूरज, साजन, दीपक, संजय, पंकज, रुकम, सचिन, अंजीत आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-चारधाम यात्रा में RTPCR की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ शत-प्रतिशत क्षमता से हो वाहनों का संचालन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी