क्षेत्र की समस्याओं के निदान में सरकार विफल

पंचायत ग्राम यात्रा के तहत विकासखंड कर्णप्रयाग के कालेश्वर में राजीव गांधी पंचायत राज संगठन प्रदेश अध्यक्ष मोहित उनियाल ने आयोजित गोष्ठी में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए सरकार तक उनकी मांगों को पहुंचाने का भरोसा दिलाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 05:56 PM (IST)
क्षेत्र की समस्याओं के निदान में सरकार  विफल
क्षेत्र की समस्याओं के निदान में सरकार विफल

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग : पंचायत ग्राम यात्रा के तहत विकासखंड कर्णप्रयाग के कालेश्वर में राजीव गांधी पंचायत राज संगठन प्रदेश अध्यक्ष मोहित उनियाल ने आयोजित गोष्ठी में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए सरकार तक उनकी मांगों को पहुंचाने का भरोसा दिलाया।

इस दौरान ग्रामीणों ने गांवों में जंगली जानवरों के आतंक से फसलों को हो रहे नुकसान, गांव की सीमा में भालू, सुअरों के आतंक से खतरे की आशंका सहित भाजपा सरकार द्वारा पारित कृषि बिल को किसान विरोधी बताया। ग्रामीणों ने इस मौके पर ऑलवेदर सड़क कटिंग कार्य के चलते पर्यावरण को हो रहे नुकसान सहित बहुप्रतिक्षित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण में स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने की पुरजोर मांग रखी। ग्रामीणों ने कहा कि पहाड़ों में परियोजना निर्माण से पूर्व ग्रामीणों के साथ रायसुमारी लेनी चाहिए। ताकि जल, जंगल व जमीन सहित पंचायत संबधी अधिकार ग्राम स्तर पर मिल सके।

बैठक के उपरांत कर्णप्रयाग में आयोजित पत्रकार वार्ता में राजीव गांधी पंचायत प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष मोहित उनियाल ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है और खेती को पूंजीपतियों के हवाले कर किसानों के अधिकार सीमित किए जा रहे हैं जिसके दूरगामी प्रभाव होगें। बढ़ती बेरोजगारी व महंगाई पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष बिरेन्द्र सिंह ने कहा आवश्यक वस्तुओं के दामों में लगातार हो रही बृद्धि से जनमानस परेशान है लेकिन कालाबाजारी व दामों पर नियंत्रण के प्रयास तक सरकार करने में नाकाम रही है। वक्ताओं ने कहा कि एक ओर दूर-दराज क्षेत्रों में नेटवर्क न होने से ऑनलाइन पढ़ाई खानापूर्ति बनी हुई है वहीं अभिभावकों से निजी विद्यालय मनमाने तरीके से फीस वसूल रहे है लेकिन सरकार मूक बनी है और विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनावों में जनता इसका जबाब देगी। इस मौके पर महेश शंकर त्रिकोटी, हरेन्द्र खत्री, गोविन्द सिंह, लक्ष्मण सिंह, देव सिंह नेगी, देवेन्द्र पल्लव, अनूप रावत, पुष्कर सिंह रावत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी