जोशीमठ में आतंक का पर्याय बना भालू ढेर

चमोली जिले के जोशीमठ क्षेत्र में आतंक का पर्याय बने भालू को वन विभाग की टीम ने ढेर कर दिया। भालू बीते दो माह में पाच से ज्यादा ग्रामीणों को हमला कर जख्मी कर चुका था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:31 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:31 PM (IST)
जोशीमठ में आतंक का पर्याय बना भालू ढेर
जोशीमठ में आतंक का पर्याय बना भालू ढेर

संवाद सूत्र , जोशीमठ (चमोली) : चमोली जिले के जोशीमठ क्षेत्र में आतंक का पर्याय बने भालू को वन विभाग की टीम ने ढेर कर दिया। भालू बीते दो माह में पाच से ज्यादा ग्रामीणों को हमला कर जख्मी कर चुका था। भालू की दहशत के चलते ग्रामीण लंबे समय से आंदोलन भी कर रहे थे।

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के प्रभागीय वनाधिकारी नंद बल्लभ शर्मा ने बताया कि एक सप्ताह पहले मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक ने भालू को मारने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद से टीम उसे तलाश रही थी। बुधवार रात को भालू एक गंाव के पास दिखाई दिया। शर्मा ने बताया कि टीम उसे मारना नहीं चाहती थी। इसीलिए भालू को ट्रैंकुलाइज करने की कोशिश की गई। योजना थी कि भालू पकड़कर जंगल में किसी अन्य स्थान पर छोड़ दिया जाए। इस पर वन विभाग की टीम ने उसे ट्रैंकुलाइज करने की कोशिश कर ही रही थी कि भालू ने हमला कर दिया। एकाएक हुए हमले के चलते टीम को मजबूरी में आत्मरक्षा के लिए गोली चलानी पड़ी।

-------------

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में भी भालू का आतंक

धारचूला: पिथौरागढ़ जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्र दारमा घाटी में भालुओं का आतंक बना है। मार्ग बंद होने के कारण घाटी तीन माह से अलग-थलग पड़ी है। बताया जा रहा है कि भालू रात को खेत में घुसकर फसल को बरबाद कर रहे हैं। इसके लिए ग्रामीण रात को पहरा देने को विवश हैं।

------------

पिथौरागढ़ में नाइट क‌र्फ्यू के समय में आंशिक परिवर्तन

पिथौरागढ़ : पिथौरागढ़ में नाइट क‌र्फ्यू में आंशिक फेरबदल किया गया है। अब क‌र्फ्यू शाम आठ बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा। पिथौरागढ़ में प्रशासन गुलदार के आतंक से त्रस्त इलाकों में बुधवार से नाइट क‌र्फ्यू लागू कर दिया था। गुरुवार को नगर के बजेटी वार्ड में रहने वाले एक शिक्षक के बरामदे में फिर गुलदार दिखाई दिया। बजेटी से सेरागांव तक गुलदार पूरी रात गुर्राता रहा। क्षेत्र में सक्रिय इस गुलदार को आदमखोर घोषित कर दिया गया है।

-------

chat bot
आपका साथी