यहां कूड़ा डंपिंग जोन में घंटों दावत के लिए जमा रहा भालुओं का झुंड, लोगों ने कैमरे में किया कैद

आबादी के आस-पास भालुओं की धमक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वन विभाग के भालुओं को जंगल भगाने की तरकीब फिलहाल उल्टा पड़ती नजर आ रही है। जोशीमठ के प्रवेश द्वार के डंपिंग जोन में पांच भालुओं का झुंड कूड़े में खाना तलाशता रहा।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 01:40 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:27 PM (IST)
यहां कूड़ा डंपिंग जोन में घंटों दावत के लिए जमा रहा भालुओं का झुंड, लोगों ने कैमरे में किया कैद
कूड़ा डंपिंग जोन में घंटों दावत के लिए जमा रहा भालुओं का झुंड।

जोशीमठ(चमोली), जेएनएन। चमोली जिले के जोशीमठ में आबादी के आस-पास भालुओं की धमक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वन विभाग के भालुओं को जंगल भगाने की तरकीब फिलहाल उल्टा पड़ती नजर आ रही है। बीती रात से तड़के तक बदरीनाथ हाईवे पर जोशीमठ के प्रवेश द्वार नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के चेक पोस्ट के पास चुंगीधार में नगर पालिका के डंपिंग जोन में पांच भालुओं का झुंड कूड़े में खाना तलाशता रहा, लेकिन वनकर्मी इनको भगाने के लिए मौके पर नहीं पहुंचे।

दरअसल, जोशीमठ नगर क्षेत्र में भालुओं का आतंक कई दिनों से है। भालू दिन हो या रात नगर में घूम रहे हैं। पहले तो भालू विष्णुप्रयाग, सिंहधार, चुनार मारवाड़ी क्षेत्र में देखे गए थे। यह बदरीनाथ की ओर जोशीमठ के सीमावर्ती क्षेत्र है। लेकिन बीती रात्रि को बदरीनाथ हाईवे पर चमोली की ओर से जोशीमठ के प्रवेश द्वार पर नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के चैक पोस्ट के पास नगर पालिका के कूड़ा डंपिंग जोन में पांच भालू खाना खोजते नजर आए। भालुओं का यह झुंड सुबह तक इसी डंपिंग जोन में जमा हुआ था।

यह भी पढ़ें:भालुओं की शीत निंद्रा में पड़ा खलल, हमलों में हुआ इजाफा; प्रारंभिक अध्ययन में ये वजह आई सामने 

बताया गया कि भालू कूड़े में खाना तलाश रहे थे। बदरीनाथ हाईवे पर जा रहे राहगीरों ने इसकी वीडियो बना ली। साथ ही इन्हें अपने कैमरे में भी कैद कर लिया। उनके मुताबिक तीन भालू और दो बच्चों का यह झुंड सुबह तक डंपिंग जोन में ही मंडरा रहा था। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के वन क्षेत्राधिकारी विजय लाल भारती का कहना है कि भालुओं को जंगल में भगाने के लिए लगाातर वनकर्मी गश्त कर प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Snow Leopard: उत्तराखंड में बेपर्दा होगा हिम तेंदुओं से जुड़ा राज, जानिए क्या है योजना

chat bot
आपका साथी