शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत बरकरार

संवाद सूत्र कर्णप्रयाग/गौचर नगर क्षेत्र सहित ग्रामीण अंचलों में ठंड के मौसम में भी उपभोक्ता पेय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:22 PM (IST)
शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत बरकरार
शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत बरकरार

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग/गौचर: नगर क्षेत्र सहित ग्रामीण अंचलों में ठंड के मौसम में भी उपभोक्ता पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। कर्णप्रयाग विकासखंड के अंतर्गत बगोली में बीते छह माह से जहां हैंडपंप सूखे पड़े हैं, वहीं कोल्सों के अंतर्गत सात हैंडपंप भी हवा छोड़ रहे हैं। इसी तरह सरकार की हर घर नल, हर घर जल योजना महज खानापूर्ति बनी हुई है। जबकि, अधिकारी योजना की डीपीआर बनाए जाने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

दरअसल बीते लंबे समय से कोल्सों, सीरी, पखुंडा, आमपुर व लोपाटा क्षेत्र के ग्रामीण गांव में पानी के लिए जल संस्थान व जल निगम कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। ग्रामीण गिरीश चंद्र नौटियाल, विक्रम सिंह, दर्शन सिंह, दिनेश सिंह ने बताया कि कोल्सों गांव में पुरानी पेयजल योजना का बिल जल संस्थान उपभोक्ताओं को थमा रहा है। लेकिन, जानकारी लेने पर कहा जा रहा है कि यह योजना अब जल निगम के पास है और हर घर नल योजना जल निगम की ओर से पूरी की जानी है। इसी तरह पखुंडा, आमपुर और लोपाटा में भी ग्रामीण किसी तरह पानी की आपूर्ति कर रह हैं। उपभोक्ता गिरीश चंद्र ने कहा कि कोल्सों व बगोली में दर्जनभर हैंडपंप हवा छोड़ रहे हैं और इसकी शिकायत जल संस्थान से की जा चुकी है। लेकिन, छह माह बाद भी खराब हैंडपंपों को सुधारने की कोशिश नहीं की जा रही है। इससे ठंड में ग्रामीण पानी ढोने को मजबूर हैं।

---------

पालिका क्षेत्र में भी पेयजल किल्लत

जल संस्थान की घोर लापरवाही के चलते पालिका क्षेत्र में पेयजल की गंभीर समस्या बनी हुई है। शिकायत के बावजूद जल संस्थान समस्या का समाधान नहीं कर पा रहा है। इससे क्षेत्रीय निवासियों में जल संस्थान के प्रति भारी नाराजगी बनी हुई है। महिला मंगल दल की अध्यक्ष विजया गुसाईं, सिताव सिंह कनवासी, मदन सिंह चौहान आदि का कहना है कि पेयजल समस्या की शिकायत कई बार जल संस्थान अधिकारियों से की गई है, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। कांग्रेस नगर अध्यक्ष सुनील पंवार, व्यापार मंडल अध्यक्ष राकेश लिगवाल, पालिका सभासद अजय किशोर भंडारी आदि का कहना है कि समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो जनता के साथ सड़कों पर आंदोलन किया जाएगा।

--------------------

जल संस्थान कार्यालय कर्णप्रयाग में खराब हैंडपंप और पेयजल आपूर्ति में परेशानी को लेकर कोल्सों, सीरी और गौचर से कोई शिकायत नहीं है। हैंडपंप में आई तकनीकी खराबी को दूर कर दिया गया था, जबकि कुछ हैंडपंपों पर पानी का स्तर न्यून होने से परेशानी बनी है। वहीं गौचर में पानी आपूर्ति सुचारू है।

जेएस बिष्ट, अवर अभियंता, जल संस्थान

chat bot
आपका साथी