हर घर नल हर घर जल योजना ने राजबगठी में तोड़ा दम

सरकार के प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने की हर घर नल हर घर जल योजना चमोली जिले के राजबगठी गांव में दम तोड़ रही है। पेयजल निगम गोपेश्वर ने 48.62 लाख रुपये में जैंथागाड से राजबगठी तक पेयजल योजना का निर्माण करने के बाद प्रत्येक घर में पानी पहुंचाने का दावा करने के बाद बकायदा राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से इस योजना का लोकार्पण तक करा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 05:59 PM (IST)
हर घर नल हर घर जल योजना ने राजबगठी में तोड़ा दम
हर घर नल हर घर जल योजना ने राजबगठी में तोड़ा दम

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: सरकार के प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने की हर घर नल हर घर जल योजना चमोली जिले के राजबगठी गांव में दम तोड़ रही है। पेयजल निगम गोपेश्वर ने 48.62 लाख रुपये में जैंथागाड से राजबगठी तक पेयजल योजना का निर्माण करने के बाद प्रत्येक घर में पानी पहुंचाने का दावा करने के बाद बकायदा राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से इस योजना का लोकार्पण तक करा दिया। परंतु जून में योजना का निर्माण पूरा होने के बाद हेड क्षतिग्रस्त होने से हर घर तो छोड़ो गांव तक बनी पेयजल योजना पर भी पानी नहीं पहुंच रहा है। अब पेयजल निगम व पेयजल संस्थान इसकी जिम्मेदारी एक दूसरे के सिर मढ़ रहे हैं।

कर्णप्रयाग विकासखंड के राजबगठी गांव के प्रत्येक घर को पीने के पानी पहुंचाने के लिए हर घर नल हर घर जल योजना स्वीकृत हुई। इस योजना के निर्माण के लिए पेयजल निगम गोपेश्वर को बकायदा 28.62 लाख रुपये भी अवमुक्त हुए। बीते वर्ष पेयजल निगम ने योजना का निर्माण पूरा करने का दावा किया, लेकिन जून में बरसात के दौरान इस पेयजल योजना का हेड क्षतिग्रस्त होने के बाद गांव तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। पीने के पानी के लिए राजबगठी के ग्रामीण प्राकृतिक स्त्रोतों की दौड़ लगा रहे हैं। गांव के महावीर सिंह रावत का कहना है कि लाखों की योजना के निर्माण के बाद भी गांव में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। उन्होंने बताया कि जून माह में योजना का हेड पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके बाद ग्रामीणों की मदद से पेयजल निगम ने एलपीजी पाइप लगाकर क्षतिग्रस्त हेड से मुख्य लाइन तक पानी पहुंचाया। मगर बार बार पाइप बहने के कारण गांव तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। मामले में पेयजल निगम गोपेश्वर के अधिशासी अभियंता वीके जैन ने बताया कि विभाग ने पेयजल योजना का निर्माण पूरा कर दिया गया है। इस संबंध में जल संस्थान को रिपोर्ट भेजकर आपदा मद में क्षतिग्रस्त हेड की मरम्मत के लिए कहा गया है। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता राजेश कुमार का कहना है कि आपदा मद में क्षतिग्रस्त पेयजल योजना का आगणन भेजा गया है। धनराशि स्वीकृत होते ही मरम्मत कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल एलजीपी पाइप के जरिए मुख्यलाइन तक पानी पहुंचाकर गांव को अस्थाई रूप से पीने का पानी पहुंचाया जा रहा है।

फोटो। 12 जीओपीपी 2

कैप्शन। राजबगठी पेयजल योजना का क्षतिग्रस्त हेड। जागरण

फोटो। 12 जीओपीपी 3

कैप्शन। राजबगठी पेयजल योजना का हेड क्षतिग्रस्त होने के बाद इस तरह पानी प्राप्त करने के लिए लगाए गए हैं पाईप। जागरण

chat bot
आपका साथी