चार धाम यात्रा शुरू करने के लिए बदरीनाथ में करवाया मुंडन

बद्रीनाथ धाम में विगत 20 दिन से चार धाम यात्रा सुचारू करने की मांग को लेकर बद्रीश संघर्ष समिति के नेतृत्व में क्रमिक अनशन जारी है। जिसमें विगत पांच दिनों से धर्मराज भारती ( मोनी बाबा ) ने आमरण अनशन पर हैं ।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 02:38 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 02:38 PM (IST)
चार धाम यात्रा शुरू करने के लिए बदरीनाथ में करवाया मुंडन
चारधाम तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत के अध्यक्ष कृष्ण कांत कोठियाल ने साकेत तिराहे मुंडन करवाकर सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया।

संवाद सहयोगी गोपेश्वर: देवस्थानम बोर्ड को भंग कर चारधाम यात्रा शुरु करने की मांग को लेकर चारधाम तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत के अध्यक्ष कृष्ण कांत कोठियाल ने साकेत तिराहे मुंडन करवाकर सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया। उन्‍होंने कहा कि सरकार से मांग की जा रही है, लेकिन इस दिशा में ध्‍यान नहीं दिया जा रहा है।

बद्रीनाथ धाम में विगत 20 दिन से चार धाम यात्रा सुचारू करने की मांग को लेकर बद्रीश संघर्ष समिति के नेतृत्व में क्रमिक अनशन जारी है। जिसमें विगत पांच दिनों से धर्मराज भारती ( मोनी बाबा ) ने आमरण अनशन पर हैं । इसी क्रम में रविवार को चारधाम तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत के अध्यक्ष कृष्ण कांत कोठियाल ने कहा कि गत वर्ष भी धाम में सरकार के खिलाफ मुंडन करवाया था, जिसके बाद सरकार की दुर्दशा साफ तौर पर दिखी। कोठियाल का कहना है कि तीर्थ पुरोहित व स्थानीय लोग की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है, जिसे सरकार अनदेखा कर रही है। इस मौके पर बद्रीश संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजेश मेहता, मुन्ना लाल टोड़रिया, आलोक मेहता, विनीत पवांर, नवनीत मेहता, प्रभात रतूड़ी, सुबोध मेरठवाल, भूपेंद्र शर्मा, जसवीर मेहता, अरविंद पंच पुरी, अभिषेक ध्यानी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- जीएमवीएन के गेस्ट हाउस के कमरे में अचानक लगी आग, बाल-बाल बचे दिल्ली के पर्यटक; कही ये बात

देहरादून में 42 साल पुराने पीपल के पेड़ को किया विस्थापित

देहरादून: बीते दिनों भारी बारिश के दौरान उखड़े लगभग 42 साल पुराने पीपल के पेड़ का महापौर सुनील उनियाल गामा ने विस्थापन कराया। महापौर ने बताया कि जहां पेड़ उखड़ गया था, उसी के पास नए स्थान पर विस्थापित किया गया। उन्होंने स्थानीय जन से पेड़ की देखभाल का आह्वान भी किया।

रेसकोर्स के कंपानी चौक के पास पिछले दिनों यह पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गया था। स्थानीय लोग शनिवार को यहां पूजन कार्य भी करते हैं। पेड़ उखड़ जाने से उन्हें परेशानी हो रही थी।

साथ ही पर्यावरण को भी क्षति पहुंच रही थी। इस संबंध में बीते दिनों स्थानीय जन ने महापौर से मुलाकात कर पेड़ को विस्थापित करने की मांग की थी। महापौर के आदेश पर निगम की टीम ने वन विभाग की मदद से पेड़ विस्थापित करा दिया। शनिवार को महापौर गामा जब वहां पहुंचे तो स्थानीय निवासियों ने उनका आभार जताया।

यह भी पढ़ें- Tokyo Paralympics: मनोज सरकार को 11 लाख देगा ग्राफिक एरा, पैरा ओलिंपिक में जीता कांस्य पदक

महापौर ने बताया कि पेड़ के संबंध में मैं हूं सेवादार टीम के सदस्यों की ओर से अथक प्रयास किए गए। प्रकृति संवर्धन एवं संरक्षण को लेकर उत्कृष्ट कार्य कर रही मैं हूं सेवादार टीम को महापौर की ओर से हर संभव सहायता प्रदान करने का भरोसा दिया गया। महापौर ने कहा कि हम सभी को संकल्पित होकर पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। इस मौके पर मैं हूं सेवादार टीम के संस्थापक सदस्य संदीप गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा सिद्धार्थ अग्रवाल, क्षेत्रीय पार्षद देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, संदीप मुखर्जी समेत वन क्षेत्राधिकारी मालसी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Vatsalya Yojna: कोरोनाकाल में उत्तराखंड के 2829 बच्चे हुए अनाथ, आंकड़ों पर एक नजर

chat bot
आपका साथी