सात वर्ष से नहीं बिछा देवाल-वाण सड़क पर डामर, धार्मिक व ऐतिहासिक लिहाज से महत्वपूर्ण है यह सड़क मार्ग

श्री नंदा देवी राजजात यात्रा के मुख्य पड़ाव व लाटू देवता के प्रसिद्ध धाम देवाल को यातायात सुविधा से तो जोड़ दिया गया है लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए बनी देवाल-वाण सड़क पर सात वर्षों से डामरीकरण नहीं हो पाया है।

By Edited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 04:48 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:10 PM (IST)
सात वर्ष से नहीं बिछा देवाल-वाण सड़क पर डामर, धार्मिक व ऐतिहासिक लिहाज से महत्वपूर्ण है यह सड़क मार्ग
देवाल-वाण सड़क पर सात वर्षों से डामरीकरण नहीं हो पाया है।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्री नंदा देवी राजजात यात्रा के मुख्य पड़ाव व लाटू देवता के प्रसिद्ध धाम देवाल को यातायात सुविधा से तो जोड़ दिया गया है, लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए बनी देवाल-वाण सड़क पर सात वर्षों से डामरीकरण नहीं हो पाया है। हालत यह है कि सड़क का आधा हिस्सा ऐसा लग रहा है कि इस पर डामर ही न हुआ हो। जहां डामर बचा हुआ भी है, वहां बड़े गड्ढों से सड़क पटी हुई है। सात वर्ष बाद जागा विभाग अब डामरीकरण के लिए प्रस्ताव भेजने की बात कर रहा है।

चमोली जिले का वाण गांव सबसे अंतिम गांव है। इस गांव का अपना पौराणिक इतिहास है। प्रत्येक 12 वर्ष में आयोजित होने वाली श्री नंदा देवी राजजात यात्रा हो या फिर प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली लोकजात यात्रा। इस यात्रा के दौरान भी वाण गांव सड़क सुविधा से जुड़ा अंतिम गांव है। इसके बाद निर्जन पड़ावों से यात्रा गुजरती है। धार्मिक व ऐतिहासिक लिहाज से महत्वपूर्ण इस सड़क की सुध कोई नहीं ले रहा है। दरअसल, वर्ष 2014 में नंदा देवी राजजात यात्रा के दौरान इस सड़क पर देवाल से लेकर वाण तक 35 किमी क्षेत्र में डामरीकरण किया गया था। मगर घटिया गुणवत्ता का डामरीकरण होने के कारण 2015 में ही सब उखड़ गया।

यह भी पढ़ें-दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड से सुगम होगा आमजन का सफर

वाण गांव की प्रधान पुष्पा देवी का कहना है कि विभाग की ओर से 2014 में किया गया, लेकिन यह डामरीकरण एक साल भी नहीं टिका। बताया कि उसके बाद लगातार लोक निर्माण विभाग थराली से लेकर शासन, प्रशासन तक को इस सड़क के डामरीकरण की गुहार लगाते रहे, लेकिन डामरीकरण तो दूर प्रस्ताव तक विभाग की ओर से नहीं भेजा गया। उन्होंने कहा कि सड़क पर डामरीकरण न होने के कारण वाहनों की आवाजाही में भी खतरा बना हुआ है। लोक निर्माण विभाग थराली के अधिशासी अभियंता अजय काला ने बताया कि देवाल-वाण 35 किमी सड़क के डामरीकरण का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- देहरादून में सीबीएसई बोर्ड और समूह ग भर्ती परीक्षार्थियों पर भारी पड़ा जीरो जोन

chat bot
आपका साथी