कर्णप्रयाग में हाईवे पर मलबा आया, दर्जनों वाहन फंसे

कर्णप्रयाग-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मंगलवार की सुबह 10 बजे करीब लाटूगैर बाबा आश्रम के समीप पहाड़ी से भारी भूस्खलन के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:54 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:54 PM (IST)
कर्णप्रयाग में हाईवे पर मलबा आया, दर्जनों वाहन फंसे
कर्णप्रयाग में हाईवे पर मलबा आया, दर्जनों वाहन फंसे

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग: कर्णप्रयाग-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मंगलवार की सुबह 10 बजे करीब लाटूगैर बाबा आश्रम के समीप पहाड़ी से भारी भूस्खलन के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया। एनएच ने दोनों ओर से जेसीबी की मदद से मलबा हटाने का कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन 50 मीटर से अधिक मलबा होने से परेशानी हो रही है। पुलिस की ओर से यातायात को डाइवर्ट किया जा रहा है।

दरअसल बाबा आश्रम के समीप एनएचडीसीएल की ओर से आलवेदर रोड के लिए कटिग कार्य गतिमान है और आए दिन इस स्थान पर चौड़ीकरण के दौरान काटी जा रही पहाड़ी से गिरता मलबा वाहनों व राहगीरों के लिए खतरे का सबब बन जाता है। मंगलवार को पहाड़ी से गिर रहे पत्थरों को देख कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के वाहन चालक ने वाहन रोक दिया, जिससे अनहोनी बच गई। कुछ ही देर में पहाड़ी से भारी भरकम मलबा राजमार्ग पर गिर गया, जिससे यातायात पूर्णत: बाधित हो गया। सूचना मिलने पर थाना प्रभारी कर्णप्रयाग गिरीश चंद्र शर्मा मौके पर पहुंचे और गुजरने वाले वाहनों को रोक वैकल्पिक मार्गो सोनला-कंडारा-सिलंगी एवं नंदप्रयाग-पोखरी मोटर मार्गों से डाइवर्ट किया गया है। इस दौरान बडे़ वाहनों का दोनों ओर जमावड़ा लगा रहा।

एनएचआइडीसीएल के सहायक अभियंता अंकित कुमार ने बताया कि पहाड़ी से लगातार गिर रहे मलबे से राजमार्ग खोलने में व्यवधान आया है। मोटर मार्ग पर यातायात बहाल करने की कोशिश की जा रही है।

पहाड़ी पर लगे खंबे और टेलीफोन केबल भी टूटी

कर्णप्रयाग: राजमार्ग पर गिरे मलबे से 11 केवी हाईटेंशन लाइन के तार व खंबे गिर गए, जिससे लंगासू फीडर से होने वाली सप्लाई दो घंटे तक बाधित रही। ऊर्जा निगम के एसडीओ मुकेश चंद्र और अवर अभियंता मुनीष कुमार ने वैकल्पिक व्यवस्था कर आपूर्ति सुचारू कर समस्या का निदान किया। भूस्खलन से जियो संचार सेवा की लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई है।

-------------------

ग्वालदम हाईवे खुला

गोपेश्वर: कर्णप्रयाग ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए खुल गया है। विगत दिनों मूसलाधार बारिश के कारण कर्णप्रयाग-ग्वालदम मोटर मार्ग हरमनी, लोल्टी, मींग गधेरा, आमसौड, थराली तिराहा सहित कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया था। सीमा सड़क संगठन ने रात-दिन कड़ी मशक्कत के बाद मोटर मार्ग पर यातायात सुचारू कर दिया है। कर्णप्रयाग-गैरसैंण तथा गोपेश्वर-मंडल-चोपता मोटर मार्ग यातायात के लिए खुले हैं।

इधर, जिले में दो दिनों से बारिश थमने के बाद नदियों का जलस्तर सामान्य होने लगा है। जिले की प्रमुख नदियों में अलकनंदा नदी का जल स्तर खतरे का निशान 957.42 मीटर के सापेक्ष 954.30 मीटर, नंदाकिनी नदी का जल स्तर खतरे का निशान 871.50 मीटर के सापेक्ष 867.35 मीटर तथा पिडर नदी का जल स्तर खतरे का निशान 773.00 मीटर के सापेक्ष 769.30 मीटर पर बह रही है। नारायणबगड़, देवाल तथा थराली में सात विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होने से क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित है। जोशीमठ ब्लाक के मलारी क्षेत्र में भी विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त होने से विद्युत बाधित है। ऊर्जा निगम लाइन को ठीक करने में जुटा है।

chat bot
आपका साथी