परेशानी का सबब बने बदरीनाथ हाईवे पर उभरे डेंजर जोन

बदरीनाथ हाईवे पर आलवेदर रोड निर्माण के बाद नए उभरे डेंजर जोन मुसीबत का सबब बन रहे हैं। स्थिति यह है कि हल्की बारिश में भी हाईवे पर यातायात बाधित होना आम बात है। डेंजर जोन में भूस्खलन से इस वर्ष पांच से अधिक वाहनों को नुकसान पहुंचा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:34 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:34 PM (IST)
परेशानी का सबब बने बदरीनाथ हाईवे पर उभरे डेंजर जोन
परेशानी का सबब बने बदरीनाथ हाईवे पर उभरे डेंजर जोन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: बदरीनाथ हाईवे पर आलवेदर रोड निर्माण के बाद नए उभरे डेंजर जोन मुसीबत का सबब बन रहे हैं। स्थिति यह है कि हल्की बारिश में भी हाईवे पर यातायात बाधित होना आम बात है। डेंजर जोन में भूस्खलन से इस वर्ष पांच से अधिक वाहनों को नुकसान पहुंचा है।

चमोली जिले में पहले से ही मौजूद भूस्खलन जोन यात्रा पर भारी पड़ते रहे हैं। इनमें से लामबगड़ भूस्खलन जोन तो बीते चार दशक से कहर बरपा रहा है। हालांकि स्थायी ट्रीटमेंट के बाद इस वर्ष यहां राहत रही। लेकिन, आलवेदर रोड के निर्माण के दौरान कई नए भूस्खलन जोन उभर आए हैं। चमोली जिले में बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब सहित अन्य तीर्थस्थलों व पर्यटन स्थलों की आवाजाही के दौरान मुसीबत का सबब बन रहे हैं। चमोली के पास क्षेत्रपाल, कर्णप्रयाग बाबा आश्रम के पास और पागलनाला व गुलाबकोटी भूस्खलन जोन में इस सीजन में सात से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हुए, जिसमें पांच से अधिक लोग चोटिल भी हुए। स्थिति यह है कि आवाजाही के दौरान भूस्खलन जोन से गुजरने पर वाहन चालकों को डर सता रहा है।

-----

ये हैं भूस्खलन जोन

गौचर कमेड़ा, चडुवापीपल के पास, कर्णप्रयाग बाबा आश्रम के पास, देवलीबगड़ के पास, नंदप्रयाग बगड़ के पास, नंदप्रयाग परथाडीप के पास, चमोली के पास क्षेत्रपाल में, छिनका, बिरही, भनेरपानी, पागलनाला, गुलाबकोटी, हाथी पहाड़, लामबगड़ नाला, रड़ाग बैंड आदि ।

----

बदरीनथ हाईवे पर डेंजर जोन में सुरक्षित आवाजाही सहित हाईवे को सुचारू रखने के लिए एनएच को कहा गया है। यात्रा के दौरान भी पूरी सावधानी बरती जाएगी।

हिमांशु खुराना, जिलाधिकारी चमोली

chat bot
आपका साथी