सर्व धर्म प्रार्थना : बदरीनाथ में हुई पूजा अर्चना, गोविंदघाट गुरुद्वारे में अरदास व सुखमणि साहिब का पाठ; ब्रहमकपाल तीर्थ में किया हवन

कोरोना से मृतकों की आत्मा की शांति व कोरोना पीड़ितों के स्वास्थ्य कामना के लिए बदरीनाथ धाम में न केवल पूजा अर्चना हुई बल्कि ब्रहमकपाल तीर्थ में हवन हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के नेतृत्व में गोविंदघाट गुरुद्वारे में अरदास व सुखमणि साहिब का पाठ किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:22 PM (IST)
सर्व धर्म प्रार्थना : बदरीनाथ में हुई पूजा अर्चना, गोविंदघाट गुरुद्वारे में अरदास व सुखमणि साहिब का पाठ; ब्रहमकपाल तीर्थ में किया हवन
कोविड से मृतकों को श्रद्धांजलि व कोरोना पीडतों की स्वास्थ्य कामना के लिए श्री बदरीनाथ मंदिर में पूजा की गई।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर। कोरोना से मृतकों की आत्मा की शांति व कोरोना पीड़ितों के स्वास्थ्य कामना के लिए बदरीनाथ धाम में न केवल पूजा अर्चना हुई, बल्कि ब्रह्मकपाल तीर्थ में हवन, हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के नेतृत्व में गोविंदघाट गुरुद्वारे में अरदास व सुखमणि साहिब का पाठ किया गया।

श्री बदरीनाथ धाम में सर्व धर्म प्रार्थना के तहत कोरोना से मृतकों की आत्मा की शांति के साथ कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वास्थ्य की कामना भगवान नारायण से की गई। बदरीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल के नेतृत्व में पूजा अर्चना के बाद मंदिर के आगे मौन भी रखा गया। बदरीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने कहा कि बदरीनाथ मंदिर में देश दुनिया में कोरोना से जान गंवाने वाले व्यक्तियों की आत्मा की शांति के लिए नारायण के चरणों में जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना अभियान के तहत पूजा अर्चना की गई तथा 11 बजे मंदिर के आगे मौन भी रखा गया।

मोक्ष धाम बदरीनाथ में दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए तीर्थ पुरोहितों ने पंडित विनोद हटवाल के नेतृत्व में हवन किया गया। तीर्थ पुरोहित श्री हटवाल ने कहा कि मान्यता है कि ब्रहमकपाल तीर्थ में पिंडदान, हवन से मोक्ष मिलता है।

सिक्खो के प्रसिद्ध तीर्थ हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने भी सर्व धर्म प्रार्थना में शिरकत कर गोविंदघाट गुरुद्वारे में सुखमणि पाठ व अरदास की। इन दिनों कोरोना के चलते हेमकुंड के कपाट नहीं खुले हैं। हेमकुंड की अरदास पूजा गोविंदघाट गुरुद्वारे में हुई। गुरुद्वारा मैनेजमेंट ट्रस्ट के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण का सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम सराहनीय है। इस कार्यक्रम के तहत गोविंदघाट गुरुद्वारे में ठीक 11 बजे अरदास की गई। उन्होंने कहा कि इससे पहले सुखमणि पाठ का आयोजन हुआ।

यह भी पढ़ें-पौड़ी में दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना सभा में कोरोना से जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी