हेमकुंड में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही मिलेगा कमरा

इस बार हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही ठहरने के लिए गुरुद्वारों में कमरा दिया जाएगा। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट का कहना है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच यात्रा को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 09:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 09:45 PM (IST)
हेमकुंड में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही मिलेगा कमरा
हेमकुंड में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही मिलेगा कमरा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: इस बार हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही ठहरने के लिए गुरुद्वारों में कमरा दिया जाएगा। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट का कहना है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच यात्रा को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

ट्रस्ट के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने कहा कि हेमकुंड यात्रा पर आवाजाही के लिए घोड़ा-खच्चर संचालक व स्थानीय निवासियों से वार्ता कर रणनीति बनाई जा रही है। हेमकुंड साहिब के साथ लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी दस मई को खोले जाने हैं। उधर, हेमकुंड साहिब क्षेत्र में आए दिन हो रही बर्फबारी से यात्रा तैयारियों में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। बीत चार दिनों से यहां रोजाना बारिश व बर्फबारी हो जा रही है, जिससे पैदल मार्ग को दुरुस्त करने का कार्य रोकना पड़ रहा है। बताया कि अभी तक सेना हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे से डेढ़ किमी पहले तक ही पैदल मार्ग से बर्फ हटा पाई है। हेमकुंड साहिब में भी छह फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है।

वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि अटलाकोटी से हेमकुंड साहिब तक तीन किमी क्षेत्र में बर्फ काटकर रास्ता बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। इसमें सेना की इंजीनियरिग कोर के 19 जवान जुटे हुए हैं। मंगलवार को चार और जवान यहां पहुंच गए। इसके अलावा गुरुद्वारा के 20 से अधिक स्वयं सेवक भी जवानों के साथ सहयोग कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि कपाट खुलने से पूर्व यात्रा व्यवस्थाएं पूरी तरह चाक-चौबंद हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी