गजब: तीन साल से दो विद्युत बिल जमा कर रहा था उपभोक्ता

ऊर्जा निगम की लापरवाही एक उपभोक्ता लगातार तीन वर्षो से भुगत रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:10 PM (IST)
गजब: तीन साल से दो विद्युत बिल जमा कर रहा था उपभोक्ता
गजब: तीन साल से दो विद्युत बिल जमा कर रहा था उपभोक्ता

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: ऊर्जा निगम की लापरवाही एक उपभोक्ता लगातार तीन वर्षो से भुगत रहा है। दरअसल, निगम ने तीन साल तक उपभोक्ता से दो अलग-अलग नामों से विद्युत बिल जमा कराया और मना करने पर कनेक्शन काट दिया। विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के समक्ष शिकायत के बाद मंच ने ऊर्जा निगम को दो माह के भीतर समस्या के समाधान के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, दशोली विकासखंड के लासी, लस्यारी, मजोठी, सेमडुंगरा, रांगतोली, सेमडुंगरा गांवों के विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याएं सुनने के लिए विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच ने लासी मजोठी क्षेत्र में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पता चला कि ग्राम लासी के उपभोक्ता कोतवाल सिंह को दो अलग-अलग नाम कुताल सिंह और कोतवाल सिंह के नाम से हर बार दो अलग-अलग बिल तीन वर्षो से आ रहे हैं। कोतवाल सिंह ने बताया कि उनसे ऊर्जा निगम ने जबरन 36 हजार व 24 हजार के बिल जमा कराया। बाद में उन्हें नोटिस भी दिया गया। बताया कि जब कोतवाल सिंह ने कुताल सिंह के नाम के दूसरे बिल को अपना न बताते हुए जमा नहीं किया तो विभाग ने उनका विद्युत कनेक्शन काट दिया। इस पर उन्हें मजबूर होकर अपने अलावा हर बार कुताल सिंह का भी बिल जमा करना पड़ रहा है। शिकायत पर उपभोक्ता मंच के सदस्य शशिभूषण मैठाणी ने आश्चर्य जताते हुए इसे विभाग की घोर लापरवाही माना। उन्होंने उपभोक्ता कोतवाल सिंह की शिकायत को प्राथमिकता से दर्ज करते हुए ऊर्जा निगम को दो माह के भीतर समस्या के समाधान के निर्देश दिए हैं।

शिविर में कुल 25 मामले दर्ज

लासी मजोठी क्षेत्र में लगे शिविर में कुल 25 मामले दर्ज हुए। दो माह के भीतर सभी शिकायतों के निवारण के निर्देश दिए गए। शिविर में शशिभूषण मैठाणी ने कहा कि उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग व राज्य सरकार ने चमोली व रुद्रप्रयाग के उपभोक्ताओं की समस्याओं के निवारण के लिए कर्णप्रयाग मंडल में नया फोरम गठित किया है। इसका लाभ उपभोक्तओं को भी लेना चाहिए। बताया कि 15 महीनों में नवसृजित फोरम कर्णप्रयाग में चमोली व रुद्रपयाग जिले से लगभग 110 से अधिक उपभोक्ता शिकायत दर्ज कर चुके हैं। इनमें से 78 उपभोक्ताओं को राहत भी मिल चुकी है। इस अवसर पर नयन सिंह कुंवर, राजेंद्र सिंह, पूरण सिंह फस्र्वाण, सुमन देवी, विमला देवी, मंगला देवी, राजपाल सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी