यात्रा शुरू करने को बदरीनाथ धाम में क्रमिक अनशन शुरू, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Chardham Yatra 2022 स्थानीय निवासियों को बदरीनाथ धाम के दर्शनों की अनुमति दिए जाने और यात्रा शुरू करने की मांग को लेकर पूर्व मंत्री राजेंद्र भंडारी के नेतृत्व में बदरीनाथ धाम कूच कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पांडुकेश्वर में रोक लिया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 12:07 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 12:07 PM (IST)
यात्रा शुरू करने को बदरीनाथ धाम में क्रमिक अनशन शुरू, पढ़ि‍ए पूरी खबर
पूर्व मंत्री समेत कांग्रेस कार्यकर्ताओं का बदरीनाथ धाम कूच।

संवाद सहयोगी, चमोली। Chardham Yatra 2022  भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिए जबरन मंदिर जा रहे स्थानीय निवासियों को पुलिस ने पुल से ही वापस लौटा दिया। इससे आक्रोशित स्थानीय निवासियों ने धाम में सरकार के खिलाफ जुलूस निकालकर विधायक का पुतला दहन किया। साथ ही आरोप लगाया कि विधायक झूठे वादे कर जनता को लगातार गुमराह कर रहे हैं। वहीं मांगों के समर्थन में बदरीनाथ धाम में पांच व्यक्ति क्रमिक अनशन पर बैठ गए हैं।

चारधाम यात्रा संचालन को लेकर मामला नैनीताल हाईकोर्ट में विचाराधीन है। वहीं बदरीनाथ में यात्रा संचालन की मांग जोर पकडऩे लगी है। शुक्रवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बामणी और माणा के ग्रामीण, पंडा और डिमरी समाज व हक-हकूकधारी बदरीनाथ मंदिर के लिए निकले। बदरीनाथ पुलिस ने पुल पर ही बैरिकेडिंग लगाकर उन्हें रोक लिया। इसके बाद आक्रोशित जनता ने साकेत तिराहे से विरोध रैली निकाली, जो नगर पंचायत तक पहुंची। स्थानीय निवासियों का कहना था कि कुछ दिन पहले बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट पांडुकेश्वर पहुंचे थे। यहां उन्होंने स्थानीय निवासियों को 19 अगस्त तक हर हाल में बदरीनाथ यात्रा शुरू करने का भरोसा दिलाया था। बदरीश संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजेश मेहता का कहना है कि उम्मीद थी कि अब सरकार यात्रा सुचारू कर देगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इसके चलते उन्हें आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है। बताया कि क्रमिक अनशन पर प्रत्येक दिन पांच व्यक्ति बैठेंगे। पहले दिन क्रमिक अनशन पर बैठने वालों में भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के अध्यक्ष मनदीप भंडारी, बद्रीश संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजेश मेहता, पंडा तीर्थ पुरोहित काशी पाल, बचन सिंह चौहान, विनोद डिमरी शामिल रहे। उधर, कांग्रेसियों ने गोपेश्वर और जोशीमठ में भी सरकार का पुतला जलाया।

पूर्व मंत्री समेत कांग्रेसियों को बैरिकेडिंग लगाकर रोका

बदरीनाथ धाम की यात्रा शुरू करने समेत अन्य मांगों को लेकर पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेंद्र सिंह भंडारी के नेतृत्व में बदरीनाथ धाम कूच कर रहे कांग्रेस कार्यकर्त्‍ताओं व स्थानीय निवासियों को पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर पांडुकश्वर में ही रोक दिया। इस दौरान पुलिस व बदरीनाथ कूच कर रहे व्यक्तियों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

बदरीनाथ धाम की यात्रा शुरू कराने को लेकर कांग्रेसियों और स्थानीय निवासियों के बदरीनाथ कूच की तैयारियों को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पांडुकेश्वर में बैरिकेडिंग की थी। पुलिस महकमे की ओर से 200 के करीब पुलिस के जवानों व अधिकारियों को यहां तैनात किया गया था। बताया कि पूर्व मंत्री राजेंद्र भंडारी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्त्‍ताओं व स्थानीय निवासियों का बदरीनाथ धाम जाकर दर्शन का कार्यक्रम था। पूर्व मंत्री राजेंद्र भंडारी ने कहा कि बदरीनाथ धाम जाने की अनुमति पूर्व में ही जिला प्रशासन से ली गई थी, लेकिन उन्हें पांडुकेश्वर से आगे जाने नहीं दिया जा रहा है। कहा कि पूरे देश में तीर्थाटन और पर्यटन आवाजाही के लिए खोल दी गई हैं। लेकिन, चारधाम यात्रा अभी भी बंद है।

यशवंत (सिंह चौहान, पुलिस अधीक्षक) ने कहा कि बदरीनाथ धाम जाने के लिए उप जिलाधिकारी जोशीमठ से अनुमति पत्र की व्यवस्था है। अनुमति आदेश के तहत ही संबंधित व्यक्ति को बदरीनाथ जाने दिया जाएगा। अनुमति पत्र चेक करने के लिए पांडुकेश्वर, लामबगड़, हनुमानचट्टी में चेक पोस्ट पर पहले से ही बैरिकेड लगाए गए हैं।

महेंद्र भट्ट (बदरीनाथ विधायक) ने कहा कि बदरीनाथ धाम की यात्रा को लेकर कांग्रेस राजनीति कर रही है। हाई कोर्ट में यात्रा को लेकर 28 अगस्त को सुनवाई होनी है। सरकार यात्रा शुरू करने को लेकर गंभीर है। अभी तक वे भी बदरीनाथ धाम नहीं गए हैं।

chat bot
आपका साथी