18 घंटे तक अंधेरे में डूबे रहे चमोली के तीन विकासखंड

कर्णप्रयाग व मैठाणा में विद्युत लाइन में फाल्ट आने के कारण चमोली जिले के तीन विकासखंड 18 घंटे तक अंधेरे में रहे। बारिश के बाद भी ऊर्जा निगम के कर्मचारियों ने फाल्ट तलाशा और विद्युत आपूर्ति सुचारू की। बिजली आने से उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:37 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:37 PM (IST)
18 घंटे तक अंधेरे में डूबे रहे चमोली के तीन विकासखंड
18 घंटे तक अंधेरे में डूबे रहे चमोली के तीन विकासखंड

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: कर्णप्रयाग व मैठाणा में विद्युत लाइन में फाल्ट आने के कारण चमोली जिले के तीन विकासखंड 18 घंटे तक अंधेरे में रहे। बारिश के बाद भी ऊर्जा निगम के कर्मचारियों ने फाल्ट तलाशा और विद्युत आपूर्ति सुचारू की। बिजली आने से उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली।

सोमवार रात को 10 बजे चमोली जिले के जोशीमठ, दशोली व पोखरी विकासखंडों में अचानक विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। भारी बारिश होने के चलते ऊर्जा निगम कार्य नहीं कर पाया। सुबह से ही जिले में तेज बारिश हो रही थी। ऊर्जा निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने बारिश की परवाह किए बगैर ही मैठाणा व कर्णप्रयाग के जंगलों में फाल्ट तलाशना शुरू किया। दोपहर तक दोनों स्थानों पर फाल्ट तलाशने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू की। शाम को चार बजे ऊर्जा निगम ने तीनों विकासखंडों में विद्युत आपूर्ति सुचारु कराई। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता कैलाश कुमार ने बताया कि जिले के सभी स्थानों पर विद्युत आपूर्ति सुचारु कर दी गई है। लगातार हो रही बारिश के दौरान लोग अंधेरे में सहमे हुए थे। विद्युत आपूर्ति सुचारु होने के बाद उपभोक्ताओं ने भी राहत की सांस ली है। गंगोत्री धाम में बिजली और पानी की आपूर्ति ठप

उत्तरकाशी : रविवार और सोमवार को हुई बारिश का असर गंगोत्री धाम में मंगलवार को भी दिखा। सोमवार की रात से गंगोत्री धाम में बिजली और पानी की आपूर्ति ठप है, जिससे यात्रियों, व्यापारियों, तीर्थ पुरोहितों व साधु संतों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

गंगोत्री धाम में उरेडा की केदार गंगा लघु जलविद्युत परियोजना और रुद्रगैरा लघु जलविद्युत परियोजना में भी उत्पादन ठप रहा। गंगोत्री व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष सतेंद्र सेमवाल ने कहा कि बारिश के कारण पेयजल लाइन गाद से भर गई है। जल संस्थान ने गंगोत्री में फिल्टर की कोई व्यवस्था नहीं की है, जिससे हर बार यह समस्या उत्पन्न होती है। सोमवार की शाम से गंगोत्री में बिजली और पानी की व्यवस्था ठप है। मंगलवार को पूरे दिन बिजली और पानी की आपूर्ति ठप रही। वहीं बर्फबारी होने के कारण गंगोत्री धाम में ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है।

ऊर्जा निगम के ईई मनोज गुसाई ने कहा कि लंका के पास विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। ऊर्जा निगम की टीम मंगलवार की दोपहर बाद पहुंच पायी है।

chat bot
आपका साथी