चारधाम यात्रा पर पाबंदी हटने से बदरीनाथ में जश्न

उत्तराखंड हाईकोर्ट की ओर से चारधाम यात्रा पर लगी पाबंदियां हटाए जाने से चौतरफा खुशी का माहौल है। तमाम होटल कारोबारियों तीर्थपुरोहितों हकहकूधारियों और यात्रा से जुड़े तमाम छोटे-बड़े दुकानदारों में यात्रा से होने वाली आमदनी को लेकर उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 06:50 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:17 PM (IST)
चारधाम यात्रा पर पाबंदी हटने से बदरीनाथ में जश्न
चारधाम यात्रा पर पाबंदी हटने से बदरीनाथ में जश्न

जागरण टीम, गढ़वाल: उत्तराखंड हाईकोर्ट की ओर से चारधाम यात्रा पर लगी पाबंदियां हटाए जाने से चौतरफा खुशी का माहौल है। तमाम होटल कारोबारियों, तीर्थपुरोहितों, हकहकूधारियों और यात्रा से जुड़े तमाम छोटे-बड़े दुकानदारों में यात्रा से होने वाली आमदनी को लेकर उम्मीद जगी है। उधर, बदरीनाथ धाम में स्थानीय निवासियों और हकहकूकधारियों ने विजय जुलूस निकालकर खुशी जाहिर की। बदरीनाथ के प्रमुख संत धर्मराज भारती उर्फ मौनी बाबा ने कहा कि भक्तों को भगवान के दर्शन से रोकना धर्मसम्मत नहीं था। हाईकोर्ट का फैसला धर्महित, जनहित व न्यायहित में है।

रुद्रप्रयाग: श्री केदानाथ होटल आनर्स एसोसिएशन, घोड़ा-खच्चर संगठन और व्यापारियों ने चारधाम दर्शन के लिए यात्रियों की सीमा को समाप्त करने के आदेश को न्यायालय का उचित कदम बताया है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम गास्वामी व सचिव नितिन जमलोकी ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश का सभी केदारघाटी के व्यापारी स्वागत करते हैं। तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने कहा कि इस फैसले से यात्रा मार्ग से जुड़े व्यापारियों और मजदूरों को लाभ मिलेगा। केदारनाथ व्यापार संघ के अध्यक्ष महेश बगवाड़ी ने कहा कि केदारनाथ के लिए यात्रियों की पाबंदी लगाने से हजारों किलोमीटर आने के बाद यात्री बिना दर्शन के ही लौट जा रहे थे, जो उचित नहीं था। यह फैसला उन सभी भक्तों के लिए भी सही है, जिनकी रोजी रोटी चारधाम यात्रा पर ही निर्भर है। केदार सभा के महासचिव कुबेरनाथ पोस्ती ने भी न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है।

उत्तरकाशी : उत्तरकाशी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए एक माह का समय बचा है। उम्मीद है कि इस अंतराल में चारधाम यात्रा अच्छे ढंग से चलेगी। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या पर रोक हटने पर खुशी जताते हुए उच्च न्यायालय और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को भी जल्द से जल्द रद करने की मांग की। यमुनोत्री धाम के पांच पंडा समिति के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर उच्च न्यायालय के निर्णय का वह स्वागत करते हैं। साथ ही पूरे देश के यात्रियों को यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया।

गोपेश्वर: चारधाम यात्रा पर पाबंदी हटने पर खुशी व्यक्त करते हुए बदरीनाथ के व्यापार संघ अध्यक्ष विनोद नवानी का कहना है कि न्यायालय का निर्णय सर्वोपरि है। अब सरकार को तत्काल यात्रा को लेकर सकारात्मक पहल करते हुए देश में सही संदेश भेजना चाहिए। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश मेहता ने कहा कि ई पास से यात्री परेशान थे। चेकिग के नाम पर उन्हें जगह-जगह रोका जा रहा था। कोरोना नेगेटिव या दो टीके का प्रमाण पत्र होने के बाद भी यात्रियों को परेशान किया जा रहा था, जिससे यात्री यहां की गलत इमेज लेकर लौट रहे थे। पंडा पंचायत के अध्यक्ष प्रवीण ध्यानी ने कहा कि ई-पास की अनिवार्यता से यात्रा पर बुरा असर पड़ रहा था। बदरीश संघर्ष समिति के प्रवक्ता मनदीप भंडारी ने कहा कि अब सरकार को बेहतर इंतजाम कर देश दुनिया में यात्रा को लेकर सही स्थितियां रखनी होगी, ताकि यात्री उत्तराखंड की ओर रुख करे। बदरीनाथ के पड़ाव पीपलकोटी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल शाह का कहना है कि ई पास की व्यवस्था समाप्त होने से पर्यटन कारोबारियों को भी राहत मिली है।

chat bot
आपका साथी