जैविक उत्पादों की बिक्री के लिए कैनोपी हट शुरू

किसानों के जैविक उत्पादों की मार्केटिंग के लिए प्रशासन ने कदम बढ़ाए हैं। प्रशासन की ओर से जैविक उत्पादों की बिक्री के लिए हट शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:58 PM (IST)
जैविक उत्पादों की बिक्री के लिए कैनोपी हट शुरू
जैविक उत्पादों की बिक्री के लिए कैनोपी हट शुरू

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर :

किसानों के जैविक उत्पादों की मार्केटिंग के लिए प्रशासन ने कदम बढ़ाए हैं। प्रशासन की ओर से जैविक उत्पादों की बिक्री के लिए हट शुरू किया गया है। इस योजना में ग्वाड़ कलस्टर के 65 किसान भी जुड़ गए हैं।

जिलाधिकारी ने विपणन हट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस हट के जरिए किसान अपने जैविक उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं। इससे किसानों को बेहतर मार्केट भी मिल सकता है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने एवं कृषकों के उत्पादों को सीधे बाजार तक उपलब्ध कराने के लिए कैनोपी से विपणन की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कैनोपी लगाने के लिए उचित स्थान चिन्हित करने को कहा। ताकि काश्तकारों को इससे अच्छी आजीविका मिल सके। उद्यान विभाग द्वारा इस क्लस्टर को कैनोपी उपलब्ध कराई गई है। इस कैनोपी के माध्यम से किसानों द्वारा उत्पादित राई, लौकी, कद्दू, बैंगन, करेला, ककडी, नीबू, कीबी, अमरूद आदि जैविक उत्पादों का सीधे विपणन शुरू किया गया है। इसके अलावा मंडुवा, झंगोरा, दालें एवं धान भी इस कैनोपी से खरीदी जा सकती है। इस योजना से उपभोक्ताओं को तरोताजा जैविक उत्पाद मिल रहे हैं। वही किसानों को भी इसके अच्छे दाम मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी