89 आवेदकों को ऋण देने से बैंकों का इन्कार

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं जिला स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति में बैंक अड़ंगा लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 10:15 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 10:15 PM (IST)
89 आवेदकों को ऋण देने से बैंकों का इन्कार
89 आवेदकों को ऋण देने से बैंकों का इन्कार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं जिला स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति में बैंक अड़ंगा लगा रहे हैं। स्वरोजगार के लिए चयनित 89 आवेदनों में बैंकों ने ऋण देने से मना कर दिया है।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत जिला स्तरीय समिति ने स्वीकृत 329 आवेदन बैंकों को भेजे गए है। जिसमें से 240 आवेदन बैंको ने स्वीकृत किए गए है। आवेदक के इच्छुक न होने तथा सिविल में कमी होने के कारण बैंकों से 89 आवेदन निरस्त किए गए है। स्वीकृत आवेदनों में से 59 लाभार्थियों को ऋण आवंटन भी किया जा चुका है।जिला स्वरोजगार योजना की प्रगति समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिला योजना से विभागों को स्वरोजगार योजनाओं के लिए जो लक्ष्य दिए गए है उन्हें शत प्रतिशत हासिल करना सुनिश्चित करें।

पशुपालन विभाग की कुक्कट पालन योजना के तहत सरकारी हैचरी से चूजे न मिलने की समस्या पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि यदि सरकारी हैचरी से 15 दिनों के भीतर चूजे नही मिलते है तो प्राइवेट हैचरी से चूजे खरीदने को आवश्यक कार्यवाही करें। उद्यान विभाग के माध्यम से स्वीकृत 214 पॉलीहाउस में से 119 लोगों को पॉलीहाउस बन गए है। मत्स्य पालन के तहत स्वीकृत 89 आवेदनों में से 33 लाभार्थियों का तालाब निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। डेयरी के अन्तर्गत गाय पालन के चयनित 77 लाभार्थियों में से 20 लाभार्थियों को सहकारिता बैंक से ऋण आवंटित किया जा चुका है। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, लीड बैंक अधिकारी प्रताप सिंह राणा, जीएम डीआइसी वीएस कुंवर सहित संबधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी