Badrinath Yatra: मौनी बाबा ने दी जल त्याग की चेतावनी, बदरी-विशाल के दर्शन हैं मांग; दस दिनों से अनशन पर

Badrinath Yatra मौनी बाबा ने निर्जला अनशन की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि अगर 15 सितंबर तक उन्हें भगवान बदरी विशाल के दर्शन नहीं करवाए गए तो वह निर्जल अनशन शुरू कर देंगे। वे बीते दस दिनों से अनशन पर बैठे हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:33 PM (IST)
Badrinath Yatra: मौनी बाबा ने दी जल त्याग की चेतावनी, बदरी-विशाल के दर्शन हैं मांग; दस दिनों से अनशन पर
मौनी बाबा ने दी जल त्याग की चेतावनी, बदरी-विशाल के दर्शन हैं मांग।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर (चमोली)। Badrinath Yatra धर्मराज भारती उर्फ मौनी बाबा ने निर्जला अनशन की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि अगर 15 सितंबर तक उन्हें भगवान बदरी विशाल के दर्शन नहीं करवाए गए तो वह निर्जल अनशन शुरू कर देंगे। आपको बता दें कि मौनी बाबा पिछले 10 दिनों से बामणी गांव स्थित अपने आश्रम में बेमियादी अनशन पर बैठे हैं।

मौनी बाबा का कहना है कि वह 10 दिनों से अनशन पर बैठे हैं, मगर अभी तक सरकार की ओर से बदरीधाम दर्शन को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से बयान आया है कि सुप्रीम कोर्ट से केस वापस लेने के बाद अब यात्रा खुलवाने को लेकर हाइकोर्ट में सुनवाई चल रही है। वह इसी आशा के साथ अनशन पर बैठे हैं कि जल्द से जल्द भगवान के दर्शन होंगे।

बाबा ने कहा कि उनका अनशन करने का मुख्य मकसद स्थानीय निवासियों, साधु संतों, हक-हकूकधारियों को भगवान बदरी विशाल के दर्शन कराना है। बाबा के स्वास्थ्य में काफी गिरावट भी आई है। चिकित्सकों ने बताया कि उनका चार किलो तक वजन कम हो गया है और उनके ब्लड प्रेसर में काफी कमी आई है। उधर, मौनी बाबा के समर्थन में बामणी, माणा सहित स्थानीय गांवों के ग्रामीणों ने भी आश्रम पहुंचकर धरना दिया।

स्वरोजगार के लिए 65 व्यक्तियों ने कराया पंजीकरण

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत उद्योग विभाग के माध्यम से नारायणबगड विकासखंड सभागार में स्वरोजगार ऋण वितरण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत कृषि आधारित उद्योग, डेयरी विकास, फिशरीज, पॉल्ट्री, मैन्यूफक्चरिंग आदि के क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए 65 व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया।

यह भी पढ़ें- यात्रा शुरू करने को बदरीनाथ धाम में क्रमिक अनशन शुरू, पढ़ि‍ए पूरी खबर

पर्यटन विभाग द्वारा होम स्टे, वाहन और गैर वाहन मद में 23, समाज कल्याण की विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत नौ आवेदकों का पंजीकरण के साथ ही आठ स्वयं सहायता समूहों का सीसीएल किया गया। शिविर में नारायणबगड़ के ब्लाक प्रमुख यशपाल नेगी, खंड विकास अधिकारी मदन सिंह, सहायक प्रबंधक उद्योग बीपी सती सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Badrinath Yatra 2021: यात्रा शुरू करने की मांग को हक-हकूकधारियों का बदरीनाथ धाम कूच, पुलिस से नोकझोंक

chat bot
आपका साथी