बदरीनाथ धाम भी जुड़ेगा हेली सेवा से, नागरिक उड्डयन सचिव ने दिए इसके निर्देश

जल्द ही बदरीनाथ धाम भी हेली सेवा से जुड़ जाएगा। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर ने अधिकारियों को उड़ान योजना को बदरीनाथ विस्तार देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत गौचर से जोशीमठ तक उड़ान को मंजूरी मिल चुकी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 08:37 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 08:37 PM (IST)
बदरीनाथ धाम भी जुड़ेगा हेली सेवा से, नागरिक उड्डयन सचिव ने दिए इसके निर्देश
पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर ने अधिकारियों को उड़ान योजना को बदरीनाथ विस्तार देने के निर्देश दिए हैं।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर (चमोली)। जल्द ही बदरीनाथ धाम भी हेली सेवा से जुड़ जाएगा। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर ने अधिकारियों को उड़ान योजना को बदरीनाथ विस्तार देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत गौचर से जोशीमठ तक उड़ान को मंजूरी मिल चुकी है। जोशीमठ में शीघ्र हेलीपैड तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद बदरीनाथ में हेलीपैड निर्माण की कवायद की जाएगी। प्रयास किया जा रहा है कि इसी यात्रा सीजन में श्रद्धालुओं को हेली सेवा का लाभ मिल सके।

शुक्रवार को जावलकर ने जिला मुख्यालय के सभागार में चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने अफसरों को  निर्देश दिए कि सड़क निर्माण और मरम्मत के कार्य कपाट खुलने से पहले पूरे कर लिए जाएं। इसके अलावा कोविड के ²ष्टिगत स्वास्थ्य विभाग को भी पूरी तरह तैयार रहने को कहा। 

इस अवसर पर पर्यटन सचिव ने बदरीनाथ मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित कार्यों पर भी मंथन किया। उन्होंने कहा कि कोई भी विभाग बिना जिलाधिकारी की अनुमति के बदरीनाथ में निर्माण कार्य न करे। साथ ही सभी विभाग मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित प्रोजेक्ट को ध्यान में रखते हुए एकरूपता के साथ समन्वय बनाकर काम करें। कहा कि बदरीनाथ मास्टर प्लान के तहत अभी 10 प्रोजेक्ट पर कार्य प्रस्तावित हैं। ये कार्य तीन साल में पूरा पूरे होने हैं।  पर्यटन सचिव ने कहा कि राजस्व विभाग ने बदरीनाथ में भूमि सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया है। उन्होंने भूमि हस्तांतरण के प्रस्ताव के साथ ही भूमि से जुड़ी सभी समस्याओं का समय पर निस्तारण करने को कहा। 

यह भी पढ़ें-Chardham Yatra 2021: कोरोना संक्रमण के बीच आसान नहीं होगी चारधाम यात्रा, ये होगी सबसे बड़ी चुनौती

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी