ताला गांव के 22 परिवारों ने ली विद्यालय में शरण

तुंगनाथ घाटी की ग्राम पंचायत उषाडा के ताला तोक के निचले हिस्से में आकाशकामिनी नदी के कटाव से हो रहे भूधसाव के चलते गांव के 22 परिवारों ने विद्यालयों व पंचायत भवनों में शरण ले ली है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:15 AM (IST)
ताला गांव के 22 परिवारों ने ली विद्यालय में शरण
ताला गांव के 22 परिवारों ने ली विद्यालय में शरण

संवाद सूत्र, ऊखीमठ: तुंगनाथ घाटी की ग्राम पंचायत उषाडा के ताला तोक के निचले हिस्से में आकाशकामिनी नदी के कटाव से हो रहे भूधसाव के चलते गांव के 22 परिवारों ने विद्यालयों व पंचायत भवनों में शरण ले ली है। कुछ परिवारों ने स्यालमी तथा कुछ परिवारों ने दुगलविट्टा में सुरक्षित स्थानों में चले गए हैं।

ऊखीमठ विकास खंड के ताला गांव में लगातार हो रहे भूधसाव से गांव को खतरा पैदा हो गया है। ग्राम प्रधान कुंवर सिंह बजवाल ने बताया कि ताला तोक के निचले हिस्से में आकाशकामिनी नदी के कटाव से हो रहे भू धसाव के कारण 55 परिवार खतरे की जद में आ गए हैं। कुण्ड-चोपता मोटर मार्ग के निचले हिस्से में रह रहे 22 परिवारों ने विद्यालय व पंचायत भवन में शरण ली है जबकि 5 परिवारों ने गांव से करीब तीन किमी दूर स्यालमी तोक के छानियों में सहारा लिया है। कुछ परिवार दुगलविट्टा में अपने दुकानों व कैंपों में चले गए हैं। शेष परिवार जीवन व मौत के बीच जीवनयापन करने को विवश हैं। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रताप सिंह बजवाल ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कुंड-चोपता मोटर मार्ग पर यातायात बहाल तो कर दिया है, कितु मोटर मार्ग का एक किमी हिस्से पर दरारें पड़ने से मोटर मार्ग पर सफर करना जोखिम भरा है। बताया कि लोक निर्माण विभाग की ओर से ताला-सारी मोटर मार्ग पर यातायात बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं जबकि ऊपरी पहाड़ी से लगातार पत्थर गिरने के कारण कार्य करने में बाधा पैदा हो रही है। वन पंचायत सरपंच रामचंद्र सिंह बजवाल ने बताया कि तुंगनाथ घाटी में लगातार बारिश होने से आकाशकामिनी का जल स्तर निरंतर बढ़ने से ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है। ग्रामीणों की सबसे बड़ी समस्या मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की बनी हुई है। ग्रामीण कुंवर सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में यदि आकाशकामिनी नदी का जल स्तर कम नहीं होता है तो क्षेत्र में बड़ी तबाही होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। सारी के ग्रामीण गजपाल भट्ट ने बताया कि ताला-सारी मोटर मार्ग पर भूधसाव होने से दलीप सिंह का मकान खतरे की जद में आ गया है। राजस्व उप निरीक्षक वासुदेव जगवाण ने बताया कि प्रभावित परिवारों की सूची तहसील प्रशासन को दी जा रही है, जिसके बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी