बागनाथ मंदिर में जल और प्रसाद चढ़ेगा

बागनाथ मंदिर में सावन के सोमवार को भक्त दर्शन कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:14 AM (IST)
बागनाथ मंदिर में जल और प्रसाद चढ़ेगा
बागनाथ मंदिर में जल और प्रसाद चढ़ेगा

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: बागनाथ मंदिर में सावन के सोमवार को भक्त दर्शन कर सकेंगे। उन्हें शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए मंदिर में प्रवेश करना है। दर्शनों के लिए मंदिर कमेटी ने गोले बना लिए हैं। मंदिर को सैनिटाइज किया जा रहा है। पहली बार दिन माह के बाद भक्तों को बागनाथ मंदिर में शिव के दर्शन होंगे। 22 मार्च से कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर बंद था। लॉकडाउन के चलते भक्त मंदिर में पूजा अर्चना नहीं कर सके। हालांकि अनलॉक वन के बाद मंदिर को खोले जाने की उम्मीद थी, लेकिन यह भी संभव नहीं हो सका। अब सावन माह में मंदिर को खोलने का निर्णय लिया गया है।

सावन के सोमवार के लिए मंदिर कमेटी इसके लिए तैयार हो गई है। हालांकि मंदिर कमेटी के अनुसार 18 जुलाई से ही मंदिर आम भक्तों के लिए खुल जाएगा।लेकिन शारीरिक दूरी नियम का सभी को पालन करना है। मंदिर के गर्भगृह में सिर्फ एक बार पांच भक्त दर्शन के लिए जा सकेंगे। मंदिर को सैनिटाइज किया जाएगा। शारीरिक दूरी नियम पालन के लिए गोले बना दिए गए हैं। ---------

मंदिर समिति ने बनाए कड़े नियम ---------मंदिर परिसर में मास्क पहनना होगा। -छह फिट की दूरी पर गोल घेरे बनाए हैं। एक बार में सिर्फ पांच भक्त करेंगे दर्शन। -जूता, चप्पल गेट के पास बने स्टैंड पर उतारेंगे और साबुन से हाथ-पांव धोने होंगे। -हाथ सैनिटाइज कर मंदिर में प्रवेश होगा। -मंदिर के भीतर सिर्फ जल और प्रसाद चढ़ेगा। मूíत को छूना, चंदन आदि लगना मना है। -मंदिर में प्रवेश पर थर्मल स्क्रीनिग होगी।- -दस और 65 साल के भक्त और गर्भवती महिलाएं मंदिर आने से बचें।

-मंदिर में टंगी घंटी को बजना और छूना भी मना है।

-मंदिर के भीतर और बाहर धाíमक आयोजन नहीं होंगे।

-वर्जन- कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार व प्रशासन से जारी गाइडलाइन का सभी भक्तों को पालन कराया जाएगा। जिसके लिए प्रशासन से मंदिर में पुलिस की तैनाती करने की मांग की गई है। -नंदन सिंह रावल, अध्यक्ष प्रबंध समिति।

chat bot
आपका साथी