आर-पार की लड़ाई को तैयार हुए ग्रामीण

नर्सिंग ट्रेनिग सेंटर कांडा कमस्यार से बागेश्वर के बहुली स्थानांतरित होने से लोगों में आक्रोश है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 04:00 PM (IST)
आर-पार की लड़ाई को तैयार हुए ग्रामीण
आर-पार की लड़ाई को तैयार हुए ग्रामीण

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : नर्सिंग ट्रेनिग सेंटर कांडा कमस्यार से बागेश्वर के बहुली स्थानांतरित किए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द यह निर्णय वापस न लिया गया तो वे आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

कांडा तहसील के ससोला गांव से एएनएम सेंटर हटाने के निर्णय के विरोध में पूर्व दर्जा राज्य मंत्री भूपेश उपाध्याय के नेतृत्व में बैठक आयोजित की गई। वक्ताओं ने कहा कि वर्ष 2011 में तत्कालीन भाजपा सरकार में स्थानीय विधायक बलवंत सिंह भौर्याल स्वास्थ्य मंत्री थे, जिन्होंने कांडा कमस्यार में एएनएम स्कूल खोलने की बात कही थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी ने इसकी घोषणा की। क्षेत्र के प्रतिष्ठित पंत परिवार ने एएनएम स्कूल खोलने के लिए अपनी 24 नाली भूमि सरकार को दान दी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने प्रस्तावित एएनएम स्कूल की विद्युत आपूर्ति के लिए लाखों रुपये खर्च किए।

पूर्व दर्जाधारी भूपेश उपाध्याय ने कहा कि 2012 में यहां से कांग्रेस के ललित फस्र्वाण विधायक बने, जिसके बाद गरुड़ क्षेत्र निवासी कांग्रेस विधायक ने खेल शुरू कर दिया। चुपचाप सरकार ने बहुली में नर्सिंग स्कूल बनाने के लिए भूमि चयन के साथ निर्माण के लिए सरकार से टोकन अमाउंट भी जारी कर दिया। उन्होंने कांडा क्षेत्र के विकास को अवरुद्ध करने का कार्य किया है। अब वह घड़ियाली आंसू बहा जनता के हितैषी बन रहे हैं। क्षेत्रवासी उन्हें माफ नहीं करेंगे। सभी ने एक स्वर में जल्द निर्णय वापस नहीं लेने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। मौके पर कई ग्रामीण मौजूद थे।

---

आरटीआइ से मिली जानकारी बागेश्वर: कांडा क्षेत्र के दीप चंद्र कांडपाल, बंशीधर कांडपाल, आलम मेहरा, विरेंद्र नगरकोटी, सुंदर गढि़या, हीरा सिंह कम्र्याल, सविता नगरकोटी आदि ने बताया कि सूचना अधिकार से जानकारी मांगने के बाद पता चला कि एएनएम सेंटर हटाया जा रहा है। क्षेत्र के साथ यह अन्याय है।

chat bot
आपका साथी