शहरी गरीबों भी बनेंगे स्वरोजगारी

शहरी गरीबों के लिए अच्छी खबर है। पालिका स्वरोजगार योजनाओं के तहत उन्हें सात प्रतिशत सब्सिडी पर दो लाख रुपये तक का ऋण देने जा रही है। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये ऋण ले चुके पात्रों को 20 हजार रुपये का ऋण भी मुहैया कराया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 03:40 PM (IST)
शहरी गरीबों भी बनेंगे स्वरोजगारी
शहरी गरीबों भी बनेंगे स्वरोजगारी

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : शहरी गरीबों के लिए अच्छी खबर है। पालिका स्वरोजगार योजनाओं के तहत उन्हें सात प्रतिशत सब्सिडी पर दो लाख रुपये तक का ऋण देने जा रही है। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये ऋण ले चुके पात्रों को 20 हजार रुपये का ऋण भी मुहैया कराया जा रहा है। जिसके लिए पालिका को जरूरी दस्तावेज देने होंगे। स्वरोजगार करने वालों को काम आगे बढ़ाने के लिए यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। अलबत्ता शहर के लगभग पांच हजार से अधिक लोगों को इसका लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। नगर पालिका शहरी गरीबों के लिए दीनदयाल उपाध्याय योजना लाई है। जिसके तहत स्वरोजगार करने वालों को बैंकों के जरिए दो लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। यह योजना छोटे दुकानदार, फड़ व्यापारी और अन्य छोटे काम करने वालों की आजीविका के लिए मील का पत्थर साबित होगी। दिसंबर माह में शिविरों के जरिए ऋण वितरित किया जाएगा। जिसमें सात प्रतिशत तक सब्सिडी भी मिल सकेगी। इसके अलावा पीएम स्वनिधि के तहत दस हजार रुपये का ऋण लेने वालों को भी दूसरी किश्त के रूप में 20 हजार रुपये मिल सकेंगे। इसमें वह लोग भी शामिल होंगे, जिन्होंने अभी बैंक की किश्त भी नहीं भरी है।

लाभ उठाने को ये करें आधार कार्ड, राशनकार्ड और एक फोटो के साथ नगर पालिका जाना है। वहां आवेदन पत्र भरना है। सालाना इनमक तीन लाख से कम वालों को इसका लाभ मिलेगा। पालिका में तैनात सीटी मैनेजर उíमला बिष्ट से आवेदकों को संपर्क कर, आवेदन पत्र की कार्रवाई पूरी करनी होगी।

पहला कैंप दो दिसंबर को नगर पालिका सभागार में आयोजित किया जा रहा है। सरकार शहरी गरीबों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए यह ऋण आवंटित कर रही है। स्वरोजगार के इच्छुक लोगों को आवेदन करना चाहिए। योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। - राजदेव जायसी, अधिशासी अभियंता, नगर पालिका

chat bot
आपका साथी