तरमोली में पानी के लिए मचा हाहाकार

पेयजल योजना जगह-जगह खराब होने से तरमोली गांव में पेयजल संकट गहरा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 05:14 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 05:14 PM (IST)
तरमोली में पानी के लिए मचा हाहाकार
तरमोली में पानी के लिए मचा हाहाकार

----फोटो:-1बीएजीपी08-----

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: पेयजल योजना जगह-जगह खराब होने से तरमोली गांव में पेयजल संकट गहरा गया है। दो साल से पानी का संकट झेल रहे ग्रामीणों ने जल्द पेयजल योजना का पुनर्गठन करने की मांग की है। उपेक्षित ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द कार्रवाई नही होती तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

काफलीगैर तहसील के तरमोली के 350 ग्रामीण इन दिनों पेयजल की समस्या से परेशान है। वह गांव से एक किमी दूर प्राकृति जलस्त्रोत नौले से पानी लाने को मजबूर है। वहां भी पानी कम होने से ग्रामीणों को पानी नही मिल रहा है। ग्रामीण लक्ष्मण मेहता, रुप सिंह मेहता, भगवान सिंह, सुंदर सिंह नेगी, अर्जुन सिंह, हरीश सिंह, इंद्र सिंह, सुजान सिंह महिपाल सिंह आदि ने कहा कि गांव के लिए 1999 में एकल पेयजल योजना बनाई गई थी। इस योजना का रख रखाव ग्रामीण करते थे। 21 साल पुरानी लाइन अब अक्सर खराब होते रहती है। तरमोली के ही पास एक जगह पर लगातार भूस्खलन से आ रहे मलबे से पेयजल लाइन को खासा नुकसान पहुंचा है।

ग्रामीणों ने लाइन बनाने की कोशिश की लेकिन फिर लाइन मलबे से टूट रही है। इसके बाद ग्रामीणों ने योजना का एलाइंमेंट बदलने की मांग की। जिसके बाद पेयजल निगम के अधिकारियों ने सुरक्षित जगह से पेयजल योजना का इस्टीमेट बनाया। नए एलाइंमेंट में साढ़े 6 लाख रुपए का खर्च आ रहा है। करीब ढाई लाख ग्रामीणों के पास है। जिला योजना या अन्य मद से शीघ्र इस लाइन का निर्माण किया जाए। अगर यह नही होता तो आगामी चुनाव बहिष्कार के लिए ग्रामीण मजबूर होंगे।

-- शासन-प्रशासन को इस संबंध में बताया जा चुका है। आंगणन भी कर लिया गया है। लेकिन पैसा नही होने के कारण योजना बन नही रही है। उपेक्षा बर्दाश्त नही की जाएगी।

अमर सिंह मेहता, ग्राम प्रधान, तरमोली

chat bot
आपका साथी