शिक्षक वर्मा ने शुरु की मोहल्ला पाठशाला

राष्ट्रपति पुरस्कार समेत अनेक पुरस्कारों से सम्मानित राजकीय जूनियर हाईस्कूल मटेना के प्रधानाध्यापक डीएल वर्मा की मोहल्ला पाठशाला में बच्चे उत्साह के साथ पढ़ाई करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:41 PM (IST)
शिक्षक वर्मा ने शुरु की मोहल्ला पाठशाला
शिक्षक वर्मा ने शुरु की मोहल्ला पाठशाला

संवाद सूत्र, गरुड़: राष्ट्रपति पुरस्कार समेत अनेक पुरस्कारों से सम्मानित राजकीय जूनियर हाईस्कूल मटेना के प्रधानाध्यापक डीएल वर्मा नवाचारों के लिए जाने जाते हैं। अब उन्होंने एक नया नवाचार मोहल्ला पाठशाला शुरु कर दिया है।इसमें बच्चे रुचि के साथ उपस्थित हो रहे हैं और अभिभावकों ने भी इसकी काफी सराहना की है।

प्रधानाध्यापक डीएल वर्मा शिक्षण को रुचिकर बनाने के लिए समय-समय पर अनेक नवाचारों का प्रयोग करते हैं। अब तक वे कई नवाचारों का प्रयोग कर चुके हैं। अब उन्होंने मोहल्ला पाठशाला नाम से एक नया नवाचार प्रारंभ कर दिया है। इसके तहत वे एक मोहल्ले के बच्चों को एक जगह एकत्रित करते हैं और वहीं पर शिक्षण शुरु कर देते हैं।

मोहल्ला पाठशाला में वे बच्चों को गणित की बेसिक नॉलेज, अंग्रेजी व विज्ञान विषय की जानकारी देते हैं। उनका कहना है कि नई एसओपी के अनुसार शनिवार को बच्चे विद्यालय नहीं आते हैं।विद्यालय को सैनिटाइज किया जाता है। हफ्ते में बच्चों की दो दिन छुट्टी हो जाती है। कोरोना काल में काफी लंबे समय तक विद्यालय बंद रहे। ऐसे में शिक्षण कार्य प्रभावित रहा। इसके लिए उन्होंने शनिवार व रविवार को छुट्टी के दिन गांव में जाकर मोहल्ला पाठशाला शुरु कर दी है। इसमें बच्चे उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। अभिभावकों को भी उनका यह नवाचार काफी भा रहा है। उनका कहना है कि डीएल वर्मा के शिक्षण से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। बच्चे उत्साह के साथ उनकी पाठशाला में पहुंचते हैं। मोहल्ला पाठशाला में उन्हें शिक्षक ख्याली दत्त जोशी व संतोष कुमार भी सहयोग कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी