वैक्सीनेशन के लिए ब्लाक स्तर पर बनेगी टास्क फोर्स

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए बागेश्वर में वैक्सीनेशन के लिए टास्क फोर्स का गठन जिला और ब्लाक स्तर पर किया जाएगा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 04:20 PM (IST)
वैक्सीनेशन के लिए ब्लाक स्तर पर बनेगी टास्क फोर्स
वैक्सीनेशन के लिए ब्लाक स्तर पर बनेगी टास्क फोर्स

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन कब तक बनेगी, इसकी सटीक जानकारी नहीं है, लेकिन शासन ने वैक्सीनेशन के लिए खाका तैयार करना शुरु कर दिया है। जिला और ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। टास्क फोर्स के पास कोविड-19 से बचाव के लिए बने टीके के रखरखाव के लिए भंडारण, शीत श्रृंखला बनाए रखने, वैक्सीन के क्रियान्वयन की समीक्षा और मूल्यांकन की जिम्मेदारी होगी।

सरकार की ओर से जारी मुख्य सचिव ओम प्रकाश के पत्र के अनुसार वैक्सीनेशन कार्य के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स में 11 सदस्यों को शामिल किया जाएगा। जिसके अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे। जिले के पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक या बेसिक, जिला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस), रेडक्रॉस सोसायटी के प्रभारी अधिकारी, अधिशासी अधिकारी या नगर अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी टास्क फोर्स के सदस्य होंगे। इसके अलावा जिले में टीकाकरण का काम कर रही गैर सरकारी संस्था को विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल किया जाएगा।

वहीं ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स के अध्यक्ष एसडीएम होंगे। सदस्यों में पुलिस उपाधीक्षक, खंड विकास अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, खंड शिक्षाधिकारी, बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी, मुख्य नगर अधिकारी या अधिशासी अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत शामिल होंगे। वहीं ब्लॉक स्तर पर टीकाकरण का काम कर रही गैर सरकारी संस्था को विशेष आमंत्री बनाया जाएगा। जिला और ब्लॉक स्तर पर गठित यह टास्क फोर्स अपने-अपने स्तर पर कोविड-19 वैक्सीन के क्रियान्वयन, अनुश्रवण और मूल्यांकन का समुचित कार्य करे।

chat bot
आपका साथी