पिडर घाटी में हिमपात, गांवों में भरा पानी

बागेश्वर गरुड़ कपकोट में अब तक 200 एमएम से भी अधिक बारिश रिकार्ड हो गई है। सरयू गोमती का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने लगा है। 106 गांवों की बिजली गुल है। नगर क्षेत्र की बिजली पिछले पांच घंटे से चरमरा गई है। पानी की आपूíत भी पटरी से उतर गई है। पिडर घाटी में हिमपात हो रहा है। गांवों में जलभराव के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:48 PM (IST)
पिडर घाटी में हिमपात, गांवों में भरा पानी
पिडर घाटी में हिमपात, गांवों में भरा पानी

जासं, बागेश्वर : जिले में पिछले 48 घंटे से बारिश अनवरत जारी है। बागेश्वर, गरुड़, कपकोट में अब तक 200 एमएम से भी अधिक बारिश रिकार्ड हो गई है। सरयू, गोमती का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने लगा है। 106 गांवों की बिजली गुल है। नगर क्षेत्र की बिजली पिछले पांच घंटे से चरमरा गई है। पानी की आपूíत भी पटरी से उतर गई है। पिडर घाटी में हिमपात हो रहा है। गांवों में जलभराव के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

जिला आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार अभी तक मध्यम बारिश हो रही है। पिडर घाटी में हिमपात हो रहा है। जिससे उच्च हिमालय से सटे गांवों में शीत लहर दौड़ गई है। पौड़ीधार के समीप एनएच 309ए के किमी 140 पर सड़क पेड़ गिरने के बाद हुए भूस्खलन से बंद हो गई है। ताकुला-कनगाड़छीना के समीप सड़क पर भारी मात्रा में मलबा आ गया है। सिमी नरगोल गांव में देव भाकुनी पुत्र स्व. कुशाल राम के मकान के आगे भारी भूस्खलन हो गया है। जिस कारण मकान पर खतरा मंडराने लगा है। पीड़ित ने घर छोड़ दिया है। गरुड़-कौसानी मोटर मार्ग भी पेड़ गिरने और भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। भेटा और शाल फैक्ट्री के समीप लगातार भूस्ख्लन हो रहा है।

इसके अलावा बारिश के कारण एचएच 308 समेत बागेश्वर-कपकोट, कौसानी-गरुड़, बागेश्वर-दफौट, फल्यांटी-नामतीचेटाबगड़, कठपुड़यिाछीना, कपकोट-पोथिग, कमेड़ीदेवी-भैसुड़ी, जैंसर-रियूनीलखमार, रौल्याना, गिरेछीना, कांडा-भाकड़पंत आदि सड़कें भूस्खलन और पेड़ गिरने से आवागन के लिए बंद हो गईं हैं।

ज्वालादेवी वार्ड में पेड़ वाहन के ऊपर गिर गया है। मंडलसेरा में घरों में घुस गया है। एफएसएसओ महेश चंद्र ने बताया कि प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

झिरौली के गैरीगाड़ निवासी जगदीश चंद्र लोहनी पुत्र बद्री दत्त लोहनी का मकान भूस्खलन की चपेट में आ गया है। पांच मवेशियों को पुलिस ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। परिवार के अन्य लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया है। काफलीगैर तहसील के एसबीआइ के समीप एक व्यक्ति 30 मीटर खाई गिर गया है। पुलिस ने उसे खाई से निकालकर उपचार के लिए भेजा है। बारिश का आंकड़ा

बागेश्वर-200 एमएम

कपकोट-199 एमएम

गरुड़-170 एमएम

-----------

नदियों का जलस्तर

सरयू-867.20 मीटर

गोमती-866.25 मीटर

बैजनाथ बैराज-1113 मीटर

chat bot
आपका साथी