नदियों में भारी सिल्ट, पेयजल योजनाएं प्रभावित

बागेश्वर जिले की नदियों में पानी के साथ भारी मात्रा में सिल्ट आ रही है। जिससे पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। शहर से लेकर गांवों तक पेयजल का संकट बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 04:43 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 05:12 PM (IST)
नदियों में भारी सिल्ट, पेयजल योजनाएं प्रभावित
नदियों में भारी सिल्ट, पेयजल योजनाएं प्रभावित

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में रुक-रुककर हो रही बारिश से नदियों में पानी के साथ भारी मात्रा में सिल्ट आ गया है। जिससे पेयजल संकट गहरा गया है। लोग साफ पानी के लिए तरसने लगे हैं और प्राकृतिक स्त्रोतों का रुख कर रहे हैं।

नगर क्षेत्र के लिए अधिकतर पेयजल योजनाएं सरयू नदी में बनी हुई हैं। नदी में सिल्ट आने से पंपिग योजनाएं प्रभावित होने लगी हैं। अधिकतर स्थानों पर पानी की आपूर्ति चरमरा गई है। जखेड़ा-कठायतबाड़ा, अमसरकोट-मजियाखेत तथा नगर पेयजल योजना भी बारिश के कारण प्रभावित होने लगी है। खरेही को बनी पंपिग योजना भी ठीक से पंप नहीं होने से खेरही क्षेत्र के 20 से अधिक गांवों में पेयजल संकट पैदा हो गया है। सोमवार को गोमती और सरयू नदी में भारी मात्रा में सिल्ट आ गया। जिससे नगर के लोगों को भी नदी से भी साफ पानी नहीं मिल सका है।

लोग हैंडपंपों और प्राकृतिक स्त्रोतों से पानी लाकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं। सबसे अधिक संकट मजियाखेत, मंडलसेरा और तहसील रोड के आसपास रह रहे लोगों को उठानी पड़ रही है। नगर के अलावा बिलौना, धूराफाट पेयजल योजना से भी लोगों को पानी नहीं मिल पाया। ग्रामीणों ने जलसंस्थान से टैंकरों से पानी उपलब्ध कराने की मांग की है।

नदी में सिल्ट आने से योजनाएं प्रभावित हुई हैं। पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से की जा रही है। लोगों को साफ पेयजल उपलब्ध कराने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जहां पानी का संकट अधिक होगा, वहां टैंकरों से आपूíत की जाएगी।

- सीएस देवड़ी, ईई, जल संस्थान, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी