कपकोट में बारिश, तेज हवा से जंगल में कई पेड़ धराशायी

बागेश्वर में सुबह चटक धूप और शाम होते-होते फिर बारिश ने किसानों के माथे पर चिता की लकीर ला दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 10:36 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 10:36 PM (IST)
कपकोट में बारिश, तेज हवा से जंगल में कई पेड़ धराशायी
कपकोट में बारिश, तेज हवा से जंगल में कई पेड़ धराशायी

जासं, बागेश्वर : सुबह चटक धूप और शाम होते-होते फिर बारिश ने किसानों के माथे पर चिता की लकीरें ला दी हैं। वहीं, गांव-घरों में हो रहे शादी-विवाह समारोह भी बारिश से प्रभावित हो रहे हैं। आकाशीय बिजली कड़कने और हवाएं चलने से वनों में कई चीड़ के पेड़ भी गिर गए हैं। हालांकि किसी भी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

पिछले तीन दिनों से जिले में लगातार शाम को बारिश का सिलसिला जारी है। जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। दिन में चटक धूप होने से गर्मी पड़ रही है। शाम होते ही बारिश होने से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। बारिश मे भीगने से लोग वायरल, खासी, जुकाम आदि से पीड़ति होने लगे हैं। जिससे उनके मन में कोरोना का भय बढ़ रहा है। वहीं, बारिश से सबसे अधिक नुकसान रबी की फसल समेट रहे किसानों को हो रहा है। बारिश में भीगने से गेहूं की फसल काली पड़ने लगी है। इसके अलावा गेहूं से बनने वाले भूसा भी पशुओं के खाने लायक नहीं रहा। जिससे किसानों को दोहरी मार पड़ रही है। शनिवार शाम को कपकोट और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश हुई जबकि जिले के अन्य हिस्सों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं। उधर, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार हल्की बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना पहले से व्यक्त की गई है।

उधर बागेश्वर नगर के निकटवर्ती सैंज गांव में एक आवासीय भवन में आकाशीय बिजली गिरने से बरामदे में छेद हो गया है। इससे मकान की विद्युत वायरिग पूरी तरह जल गयी। घर में रहने वालों ने सूझबूझ का परिचय दिया और आग पर समय रहते काबू पा लिया। जिससे बड़ी घटना होने से बच गई है। शुक्रवार की रात लगभग साढ़े नौ बजे बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी। जिससे सैंज क्षेत्र में गजेंद्र कार्की के मकान के बरामदे में छेद हो गया है। साथ ही मकान की बिजली वायरिग भी पूरी तरह जल गई। मकान में आग लगने के कारण वहां अफरातफरी मच गई। हालांकि लोगों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। जिससे बड़ी घटना होने से बच गई है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि आकाशीय बिजली पहले खेत पर गिरी। वहां से मकान तक उसका असर देखने को मिला। घटना के वक्त मकान में रहने वाले लोग घर के भीतर थे। बिजली गिरने से पूरा मकान हिल गया। मकान मालिक ने बताया कि सैंज वाले घर में किरायेदार रहते हैं। घटना की जानकारी मिलने पर वह मौके पर पहुंचे। घटना में क्षतिग्रस्त वायरिग को शनिवार सुबह दुरुस्त करा लिया गया है।

chat bot
आपका साथी