गरीब बच्चों को मिलेगी अंग्रेजी शिक्षा, रुकेगा पलायन

शिक्षा खेल मंत्री अरविद पांडे ने सोमवार को राजकीय इंटर कॉलेज वज्यूला में आयोजित कार्यक्रम में आनलाइन माध्यम से अटल उत्कृष्ट विद्यालय राजकीय इंटर कॉलेज अमस्यारी भटखोला सानिउडियार तथा स्यांकोट का शुभारंभ किया। कहा कि जिले के दो विकास खंडों में छह अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 05:59 PM (IST)
गरीब बच्चों को मिलेगी अंग्रेजी शिक्षा, रुकेगा पलायन
गरीब बच्चों को मिलेगी अंग्रेजी शिक्षा, रुकेगा पलायन

जासं, बागेश्वर/गरुड़ : शिक्षा खेल मंत्री अरविद पांडे ने सोमवार को राजकीय इंटर कॉलेज वज्यूला में आयोजित कार्यक्रम में आनलाइन माध्यम से अटल उत्कृष्ट विद्यालय राजकीय इंटर कॉलेज अमस्यारी, भटखोला, सानिउडियार तथा स्यांकोट का शुभारंभ किया। कहा कि जिले के दो विकास खंडों में छह अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले जा रहे हैं। पांच विद्यालयों की सीबीएसइ मान्यता प्राप्त हो गई है। शिक्षा गुणवत्ता के साथ ही व्यवसायिक करने पर भी जोर दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री पांडे ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। गांवों से पलायन रुकेगा। गुणवत्तायुक्त शिक्षा गांव के स्कूल में मिलेगी। इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन हो सकेगा। कहा कि प्रदेश में 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालय चयनित हैं। इनमें 797 शिक्षकों की जरूरत है। 3950 शिक्षिकों ने आवेदन किया है। इन स्कूलों में योग्य शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। स्मार्ट कक्षाओं का भी संचालन होगा। आधुनिक शिक्षा पद्धति से यह स्कूल जुड़ सकेंगे। कहा कि नीति आयोग की सर्वे में राज्य उत्कृष्ट शिक्षा की दिशा में चौथे स्थान पर है, जिसे नंबर वन लाना है। कोविड-19 के कारण आफलाइन एडमिशन नहीं हो पा रहे हैं। आनलाइन दाखिला पोर्टल पर किया जा सकता है। 2020 में खेल नीति बनाई गई है। खिलाड़ियों को भी बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं। इस दौरान विधायक चंदन राम दास, बलवंत भौर्याल, जिपंअ बसंती देव, विक्रम शाही, दीपा आर्य, शेर सिंह गढि़या, हेमा बिष्ट, राजेंद्र परिहार, इंद्र सिंह फस्र्वाण, एडीएम इंद्र सिंह इमलाल, सीडीओ केएन तिवारी, एसडीएम योगेंद्र सिंह, जयवर्धन शर्मा, सीईओ पदमेंद्र सकलानी, डीइओ नरेश शर्मा, खेल अधिकारी विनोद वल्दिया, एएमए डा. सुनील कुमार, वृक्ष प्रेमी किशन मलड़ा आदि मौजूद थे। पर्यावरण जन जागरण यात्रा का शुभारंभ

शिक्षा मंत्री अरविद पांडे ने अटल आदर्श विद्यालय वज्यूला, राजकीय इंटर कॉलेज कांडा, बागेश्वर में हरेला पखवाड़ा के तहत गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा का भी शुभारंभ किया। कहा कि प्रकृति को हरा भरा व प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पौधारोपण जरूरी है। उन्होंने सामान्य ज्ञान पुस्तक का भी विमोचन किया गया। शिक्षा मंत्री पांडे को समस्याओं का सौंपा पुलिदा बागेश्वर: शिक्षा मंत्री अरविद पांडे सोमवार को विभिन्न संगठनों ने ज्ञापन सौंपा और लंबित मांगों का निराकरण करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि उनकी मांगों पर अमल नहीं हुआ तो उग्र आंदोलन होगा। बीएड संगठन ने ज्ञापन में कहा कि सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए हरिद्वार, देहरादून और नैनीताल जनपदों में भर्ती की विज्ञप्ति जारी की गई है। उन्होंने 31 मार्च 2021 तक सभी रिक्त पदों को भर्ती में शामिल करने की मांग की। इस मौके पर नरेंद्र रौतेला, महेश पांडे, नवीन पांडे, नरेंद्र मेहता, भूपेश पांडे, संतोष कुमार, अनिल कुमार, सुनील कुमार, गणेश गोस्वामी, रमेश लाल, आनंद पाठक आदि मौजूद थे। नगर पालिका के सभासद धीरेंद्र परिहार ने शिक्षा एंव खेल मंत्री को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने उत्तराखंड में प्रबल खेत नीति बनाने की मांग की। कहा कि राज्य में ओलंपिक संघ, फुटबाल संघ का गठन हुआ, लेकिन यह राजनीति से प्रेरित है। राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के अतिथि शिक्षक, शिक्षिकाओं ने भी ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि उचित वेतन और विनियमितिकरण की मांग की। इस दौरान हेमवंत सिंह, अरविद कुमार, दीप्ती जोशी, रीता, मनीष दफौटी, हेमा उपाध्याय, ललित नेगी आदि मौजूद थे। इधर, शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपकर चयनित बीआरसी व सीआरसी समन्वयकों को तैनाती प्रदान किए जाने की मांग की।

chat bot
आपका साथी