बागेश्वर में मौसम के उतार-चढ़ाव से बढ़े रोगी

बागेश्वर जिले में मौसम लगातार करवट बदल रहा है जिससे लोग बीमार पड़ने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:02 PM (IST)
बागेश्वर में मौसम के उतार-चढ़ाव से बढ़े रोगी
बागेश्वर में मौसम के उतार-चढ़ाव से बढ़े रोगी

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : मौसम लगातार करवट बदल रहा है, जिससे लोग बीमार पड़ने लगे हैं। मंगलवार को ओपीडी में भीड़ रही। लगभग 250 मरीजों ने अपना उपचार कराया। जबकि इमरजेंसी में भी रोगी दिनभर आते रहे।

बारिश, धूप और उमस से लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। इन दिनों बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। खानपान और रहन-सहन में जरा सी लापरवाही लोगों को बीमार कर रही है। जुकाम, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, आंखों में जलन, पेट दर्द जैसी बीमारियों से लोग ग्रसित हो रहे हैं। जिला अस्पताल में तैनात डा. पंकज पंत ने कहा कि जिन लोगों को जल्दी सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां पकड़ लेती हैं, अक्सर देखा जाता है कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। उसे मजबूत करने के लिए दिन में एक या दो बार ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा विटामिन डी और सी युक्त पदार्थ जैसे नींबू और आंवले का सेवन किया जा सकता है। मौसम में हो रहे परिवर्तन के कारण छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चों को पानी उबालकर या फिल्टर करके देना चाहिए। छोटे बच्चों के गीले कपड़े समय पर बदलते रहने चाहिए, ताकि उनको सर्दी-जुकाम व खांसी से बचाया जा सके। -वर्जन-

तापमान में उतार चढ़ाव से बैक्टीरिया एक्टिव होते हैं। ऐसे समय में खानपान में लापरवाही से सर्दी और एलर्जी बढ़ती है। मौसम में परिवर्तन से अभी ओपीडी की संख्या भी बढ़ गई है। मंगलवार को जिला अस्पताल में ढाई सौ ओपीडी हुई। वायरल, खांसी-जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

-विनोद टम्टा, सीएमएस, जिला अस्पताल।

chat bot
आपका साथी