केमू बसों का संचालन ठप, लोगों की फजीहत

बागेश्वर में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने 10 मई तक कोरोना क‌र्फ्यू घोषित किया लेकिन इस बीच केएमओ की बसों का संचालन पूरी तरह ठप होने से ग्रामीण क्षेत्रों की यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:34 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:34 PM (IST)
केमू बसों का संचालन ठप, लोगों की फजीहत
केमू बसों का संचालन ठप, लोगों की फजीहत

जासं, बागेश्वर : कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने 10 मई तक कोरोना क‌र्फ्यू घोषित किया है। लेकिन सुबह पांच से 12 बजे तक जरूरी सामान के लिए लोगों का बाजार आना होता है। इस बीच केएमओ की बसों का संचालन पूरी तरह ठप होने से ग्रामीण क्षेत्रों की यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। जिससे लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित होने लगी है।

पहाड़ की लाइफलाइन कहीं जाने वाली केएमओ की बसों का संचालन अनिश्चितकाल के लिए ठप है। जिले में 55 बसों की चक्के पूरी तरह थम गए हैं। केएमओ के पदाधिकारियों की मांग बसों के किराये में बढ़ोतरी करने व बीमा और टैक्स में रियायत देने की है। लेकिन कोरोनाकाल में यह मांगें पूरी होंगी या फिर से बसों का संचालन सुचारू हो सकेगा, इस बारे में फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता है। केएमओ की बसों का संचालन पूरी तरह ठप होने से ग्रामीणों की दिक्कतें बढ़ गई हैं, जिसके टैक्सी संचालक मनमानी पर उतर आए हैं। इधर रोडवेज की कुछ ही बसें संचालित हो रही हैं। देहरादून व दिल्ली से आने वाली बसों का संचालन हो पा रहा है।

-----------

टैक्सी वाले मनमानी पर उतरे

हालांकि अभी यात्रियों से दोगुना किराया लिए जाने का कोई सरकारी फरमान नहीं है। बावजूद टैक्सी वाले दोगुना किराया लेने के बाद ही सवारियां उठा रहे हैं। इसके अलावा बुकिग आदि के लिए भी अच्छी खासी रकम लोगों को भारी पड़ रही है। बागेश्वर से लगभग 12 किमी दूर गागरीगोल की बुकिग आठ सौ रुपये हो गई है जबकि अन्य स्थानों का हाल भी बहुत बुरा है। स्थानीय निवासी गीता जोशी, पूरन चंद्र, हरिमोहन, सुंदर सिंह आदि ने कहा कि कोरोनाकाल में काम नहीं है, जिसके चलते यात्रा करना भी महंगा हो गया है।

=========

-वर्जन-

केएमओ की जिले में 55 बसों का संचालन होता है। सभी बसों को खड़ा कर दिया गया है। उनकी मांगें पूरी होने के बाद ही बसों का संचालन शुरू होगा।

-धरणीधर जोशी, केएमओयू इंचार्ज, बागेश्वर।

----------

कोरोना क‌र्फ्यू घोषित किया गया है। बीमार और अन्य जरूरी काम के लिए निकलने वाले लोगों को पुलिस-प्रशासन मदद कर रहा है। टैक्सी का किराया अभी नहीं बढ़ाया गया है। यदि यात्रियों से अधिक पैसा लिया जा रहा है तो इस पर कार्रवाई तय है।

-योगेंद्र सिंह, एसडीएम, बागेश्वर।

chat bot
आपका साथी