जिला अस्पताल से रेफर महिला की 50 किमी दूर नार्मल डिलीवरी

कोरोना काल के बाद भी जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं सु²ढ़ नहीं हो सकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:09 AM (IST)
जिला अस्पताल से रेफर महिला की 50 किमी दूर नार्मल डिलीवरी
जिला अस्पताल से रेफर महिला की 50 किमी दूर नार्मल डिलीवरी

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: कोरोना काल के बाद भी जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं सु²ढ़ नहीं हो सकी हैं। एक प्रसव पीड़िता को रात में रेफर कर दिया गया और उसने करीब 50 किमी दूर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ताकुला में नार्मल नवजात को जन्म दिया। जिससे परिजनों में आक्रोश है और जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए हैं।

कपकोट तहसील के वैच्छम, सूपी गांव निवासी 22 वर्षीय ममता टाकुली पत्नी सुरेंद्र सिंह टाकुली प्रसव पीड़ा से कई दिनों से परेशान थी। वह लगातार जिला अस्पताल से संपर्क बनाए हुई थी। डाक्टरों ने उसे पहले एक जुलाई और फिर नौ जुलाई की डिलीवरी की तिथि दी थी। बीती शनिवार की रात उसे करीब एक बजे प्रसव पीड़ा हुई। वह प्राइवेट वाहन हायर कर जिला अस्पताल पहुंची। वहां तैनात स्टाफ ने उसे देखा और हायर सेंटर जाने की सलाह दी। रात के अंधेरे में उसका पति परेशान हो गया। पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष शंकू राना ने हिम्मत बांधी और पीड़िता को हायर सेंटर ले जाने के लिए तैयारी शुरू कर दी। नदीगांव निवासी चंद्रशेखर जोशी से संपर्क किया गया। उनके वाहन से उसे अल्मोड़ा ले जाया जा रहा था। करीब तीस किमी काफलीगैर के समीप पहुंचने पर प्रसव पीड़ा तेज हो गई। पीड़िता को जैसे-तैसे करीब ढ़ाई बजे रात प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ताकुला ले जाया गया। वहां डाक्टरों ने उसकी नार्मल डिलीवरी की और जच्जा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं। पीड़िता ने कहा कि पहली बार उसका बच्चा आपरेशन से हुआ था और जिला अस्पताल में उसकी डिलीवरी हुई। इस बार भी डाक्टरों ने आपरेशन की बात कही और रेफर कर दिया।

परिजनों ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बाद भी जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं आ सकी हैं। इधर, सीएमएस डा. एलएस टोलिया ने कहा कि एनेथिसिया डाक्टर प्रशिक्षण पर गए हैं। जिसके चलते महिला को रेफर किया गया होगा। वे मामले की जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी