गैरसैंण कमिश्नरी से खुलेंगे बागेश्वर के विकास के नए रास्ते

गैरसैंण को नई कमिश्नरी बनाए जाने से बागेश्वर के विकास के नए रास्ते खलेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:16 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:16 PM (IST)
गैरसैंण कमिश्नरी से खुलेंगे बागेश्वर के विकास के नए रास्ते
गैरसैंण कमिश्नरी से खुलेंगे बागेश्वर के विकास के नए रास्ते

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : गैरसैंण को नई कमिश्नरी बनाए जाने से पहाड़ के लोगों में हर्ष व्याप्त है। उनका कहना है कि देर से ही सही पर धीरे-धीरे आंदोलनकारियों के सपने साकार होने लगे हैं। वहीं राज्य बनने के बाद पहली बार कुमांऊ-गढ़वाल को जोड़ने का प्रयास किया गया है। इससे सामाजिक-सांस्कृतिक ताना-बाना भी मजबूत बनेगा। जल्द सरकार को गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित कर देनी चाहिए।

गीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के प्रदेश में तीसरी कमिश्नरी की घोषणा पर यहां लोगों ने उक्त राय व्यक्त की। इस कमिश्नरी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के नए रास्ते खुलने की उम्मीद जगने लगी है। आम लोगों का कहना है कि इससे दूरस्थ इलाकों का विकास होगा। अभी तक जो पिछड़े हुए इलाके थे, वहां भी विकास के कार्य तेजी से होंगे। अभी तक कुमांऊ मंडल के अधीन छह जिले थे। अधिकतर विकास तराई क्षेत्रों में ही हुआ करता था। पहाड़ को तवज्जो कम ही दी जाती थी। ----फोटो:-4बीएजीपी09---- -- गैरसैंण कमिश्नरी बनाया जाना पहाड़ के हित में है। इससे रोजगार के नए आयाम खुलेंगे। क्षेत्र का विकास होगा और दोनों मंडलों के जिलों के एकीकरण से आपसी सामंजस्य बढ़ेगा।

-दलीप सिंह खेतवाल, उद्यमी ----फोटो:-4बीएजीपी10----

-राज्य आंदोलनकारियों के सपने धीरे-धीरे साकार होने लगे हैं। विकास के नए आयाम खुलेंगे। पिछड़े इलाके भी विकास की मुख्यधारा से जुड़ेंगे।

-जगदीश पांडे, बिजनेसमैन ----फोटो:-4बीएजीपी11----

-नैनीताल कमिश्नरी की तुलना में गैरसैंण नजदीक है। वहीं नैनीताल महंगा शहर है। भीड़-भाड़ वाली पर्यटन नगरी में रहना आम लोगों के लिए दिक्कत भरा है। गैरसैंण कमिश्नरी यहां के लोगों के लिए ठीक है।

-मनमोहन सिंह भाकुनी, शिक्षक ----फोटो:-4बीएजीपी12----

- पहाड़ के विकास की अवधारणा सार्थक होने लगी है। अभी अगर द्वाराहाट, चौखुटिया से गैरसैंण जांएगे तो काफी पिछड़ापन दिखाई देता है। विकास के लिए कमिश्नरी बहुत बेहतर कदम है।

-डा. आशा तिवारी, शिक्षिका

----फोटो:-4बीएजीपी13----

-विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी गैरसैंण कमिश्नरी। अब गैरसैंण को जल्द स्थायी राजधानी भी सरकार को घोषित कर देनी चाहिए। -सुरेश खेतवाल, नगरपालिका अध्यक्ष ----फोटो:-4बीएजीपी14----

-अभी तक कुमांऊ-गढ़वाल के लोगों में कुछ दूरियां महसूस की जाती थी, उसे गैरसैंण कमिश्नरी दूर करेगी। इससे विकास के नए रास्ते खुलेंगे। आने वाले दिनों में इसका असर दिखेगा।

-रेखा खेतवाल, पूर्व प्रमुख

chat bot
आपका साथी