दूध और बिस्कुट के नमूने फेल

बागेश्वर जिले में खाद्य विभाग ने गत वर्ष खाद्य पदार्थों के चार नमूने लिए थे। जिसमें से तीन की रिपोर्ट में दूध व बिस्कुट के नमून फेल पाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:24 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:06 AM (IST)
दूध और बिस्कुट के नमूने फेल
दूध और बिस्कुट के नमूने फेल

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: खाद्य विभाग ने गत वर्ष खाद्य पदार्थों के चार नमूने लिए थे। जिसकी रिपोर्ट लैब से आ गई है। दूध और बिस्कुट के नमूने फेल हो गए हैं। विभाग ने चार कारोबारियों को नोटिस भेज दिया है। जिससे व्यापारियों में हड़कंप मच गया है।

जिला अभिहित अधिकारी एके फुलेरिया ने बताया कि पिछले साल लिए गए खाद्य पदार्थों के चार सैंपल मानकों पर फेल हो गए हैं। जिसके बाद खाद्य विभाग ने कारोबारियों के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है। जिसके तहत व्यापारी को उत्पादों की दोबारा जांच की अपील करने के लिए एक महीने का समय भी दिया गया है। जिसके बाद विभाग संबंधित व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. प्रकाश फुलारा ने खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ अभियान चलाकर कुछ सैंपल जुटाए थे। जिन्हें जांच के लिए खाद्य सुरक्षा लैब रुद्रपुर भेजा। जिनमें दो भैंस के दूध के नमूने, एक प्रियागोल्ड पल्फ वनीला फ्लेवर बिस्कुट और एक बेसन के लड्डू की सैंपल रिपोर्ट खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी