शिविर में लोगों का दी कानूनों की जानकारी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जूनियर हाईस्कूल सरनी बाछम में आयोजित शिविर में ग्रामीणों को कानूनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 10:57 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 10:57 PM (IST)
शिविर में लोगों का दी कानूनों की जानकारी
शिविर में लोगों का दी कानूनों की जानकारी

संवाद सूत्र, कपकोट : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जूनियर हाईस्कूल सरनी, बाछम में बहुद्देश्यीय शिविर लगाया गया। इस मौके पर विषय विशेषज्ञों ने ग्रामीणों को कानूनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

रविवार को जिला जज सीपी बिजल्वाण की अध्यक्षता में शिविर का आयोजन हुआ। उन्होंने विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों एवं एनडीपीएस अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लक्ष्मण सिंह ने एनआइ एक्ट व आबकारी अधिनियम के बारे में जानकारी दी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव त्रिचा रावत ने प्राधिकरण द्वारा दिए जाने वाले निश्शुल्क विधिक सलाह एवं विधिक सहायता के विषय में बताया। उन्होंने कहा कि कानूनी जानकारी होना बहुत जरुरी है, यह सबका अधिकार है।

ग्रामीणों ने इस दौरान अपनी समस्याएं भी बताई, जिनका मौके पर समाधान भी किया गया। शिविर में सरकारी विभागों के माध्यम से लगाए गए विभिन्न स्टालों के जरिए ग्रामीणों की समस्या का समाधान किया गया। समाज कल्याण विभाग से 15 आवेदन पत्र भरे, जिला होम्योपैथिक विभाग ने 154 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाई वितरित की, हंस फाउंडेशन ने भी स्वास्थ्य परीक्षण किया। कृषि विभाग ने 20 लोगों के किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित आवेदन पत्र भरे। जिला पूíत विभाग ने 25 लोगों के राशनकार्ड से संबंधित आवेदन पत्र जमा किए। इस मौके पर कई अन्य विभागों ने भी स्टाल के जरिये सरकार के माध्यम से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर बार संघ के पूर्व अध्यक्ष गोविद भंडारी, जिला बार संघ अध्यक्ष विनोद भट्ट, गोविद उपाध्याय सहित कई अधिवक्ता व विभागीय अधिकारीगण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी