बागेश्वर मेंओलावृष्टि ने फल पौधों को पहुंचाया भारी नुकसान

बागेश्वर जिले में लगातार हो रही बारिश व ओलावृष्टि ने फसलों बागवानी को खासा नुकसान पहुंचाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:12 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:12 PM (IST)
बागेश्वर मेंओलावृष्टि ने फल पौधों को पहुंचाया भारी नुकसान
बागेश्वर मेंओलावृष्टि ने फल पौधों को पहुंचाया भारी नुकसान

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में लगातार हो रही बारिश व ओलावृष्टि ने फसलों, बागवानी को खासा नुकसान पहुंचाया है। आपदा की दोहरी मार झेल रहे काश्तकारों ने सरकार से मुआवजे की गुहार की है।

बुधवार को एक बार फिर कई जगहों पर ओलावृष्टि व बारिश हुई। पहाड़ में पिछले एक सप्ताह से मौसम का यही हाल है। ओलावृष्टि से कपकोट, गरुड़ व बागेश्वर ब्लॉकों में बागवानी को खासा नुकसान हुआ है। इस समय अखरोट, आडू, प्लम, खुमानी आदि में फल बनना शरू हो गया था, लेकिन ओलावृष्टि ने इन्हें बुरी तरह प्रभावित किया है। बास्ती गांव में अखरोट की अच्छी बागवानी होती थी, जिससे काश्तकार अच्छा मुनाफा कमाते थे। लेकिन इस बार ओलों ने फसल पूरी तरह नष्ट कर दी है। ऐसा ही हाल गेहूं की फसल का भी है। कत्यूर घाटी गरुड़ में तो गेहूं सड़ने की कगार पर पहुंच गया है।

प्रधान केदार सिंह महर, काश्तकारों जवाहर सिंह, मोहन सिंह, कुंवर सिंह, नेत्र सिंह, मोहनी देवी, नंदन सिंह, खुशाल सिंह, भगवान सिंह, भूपाल सिंह आदि ने कहा है कि पहले कोरोना से बेहाल थे अब इस मौसम ने उनकी कमर तोड़कर रख दी है। उन्होंने सरकार से गुहार लगाई है कि बदले मौसम को काश्तकारों के लिए आपदा मानते हुए शीघ्र मुआवजा दिया जाए। साथ ही संबंधित विभाग से निरीक्षण कराने की भी मांग की है। ताकि समय पर काश्तकारों को उचित सहायता मिल सके। वर्जन

-नुकसान का आंकलन कराया जाएगा, जिसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

-वीपी मौर्या, मुख्य कृषि अधिकारी, बागेश्वर

---------

बारिश व ओलावृष्टि से जनजीवन प्रभावित

जासं, बागेश्वर : जिले में मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया। सुबह थोड़ी देर धूप के बाद बारिश व ओलावृष्टि हुई। निरंतर हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा।

बुधवार सुबह थोड़ी देर तक धूप खिली रही। दोपहर बाद आसमान पर बादल छाने लगे और झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे आम जनजीवन खासा प्रभावित रहा। कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई, जिससे फसलें भी प्रभावित हुई हैं। जिले का अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। कुछ जगहों पर बारिश व ओलावृष्टि भी होगी।

chat bot
आपका साथी